इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के दोबारा निर्वाचित होने के विरोध में प्रदर्शन, 6 मरे
Wednesday, 22 May 2019 20:41

  • Print
  • Email

जकार्ता: राष्ट्रपति जोको विदोदो के दोबारा निर्वाचित होने के खिलाफ इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में विरोध प्रदर्शन के दौरान बुधवार को कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 200 अन्य घायल हो गए।

मृतकों की संख्या की पुष्टि जकार्ता के गवर्नर अनीस बसवेडन ने की, जबकि पुलिस सूत्रों ने एफे न्यूज को बताया कि कम से कम 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

मंगलवार रात शुरू हुए और बुधवार सुबह से जारी विरोध प्रदर्शनों में, इलेक्शंस सुपरवाइजरी एजेंसी और चुनाव आयोग के मुख्यालय के बाहर एकत्र प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने जब आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल कर खदेड़ने की कोशिश की तो उन लोगों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

पराजित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार प्राबोवो सुबियांतो के समर्थकों द्वारा आयोजित एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के अंत में हिंसा भड़क उठी, जिन्होंने कहा है कि वह चुनावी धांधली का हवाला देते हुए संवैधानिक न्यायालय में चुनाव परिणामों को चुनौती देंगे।

करीब 32,000 अधिकारी दोनों चुनाव निकायों के मुख्यालय की रखवाली कर रहे हैं।

राष्ट्रीय पुलिस के प्रवक्ता डेडी प्रसेत्यो ने कहा कि जकार्ता की यात्रा करने वाले लगभग 1,300 लोग विरोध प्रदर्शन जारी रखने के इरादे से मस्जिदों में रह रहे थे।

अधिकारियों ने संभावित आतंकी हमलों की भी चेतावनी दी है और उन दर्जनों कट्टरपंथियों को गिरफ्तार किया है, जो प्रदर्शनों के दौरान कथित तौर पर हमलों की योजना बना रहे थे।

चुनाव आयोग के मंगलवार को 17 अप्रैल के आम चुनाव में जोको की पूरी तरह से जीत की पुष्टि के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, जिसमें उन्होंने प्राबोवो के 44.5 प्रतिशत के मुकाबले 55.5 प्रतिशत मत हासिल किए हैं।

--आईएएनएस

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss