पेरिस की इमारत में आग, 9 की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार
Wednesday, 06 February 2019 10:17

  • Print
  • Email

पेरिस: फ्रांस की राजधानी में एक आठ मंजिला इमारत में मंगलवार को लगी आग में एक शिशु सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए। शहर के अभियोजक ने कहा कि इस घटना को लेकर एक संदिग्ध महिला को गिरफ्तार किया गया है।

पेरिस के अग्निशमन विभाग के अनुसार, मरने वालों की संख्या अभी अंतिम नहीं कही जा सकती क्योंकि घायलों में कुछ की स्थिति गंभीर है। अग्निशमन कर्मी अभी भी परिसर में हैं। स्थानीय समयानुसार आग देर रात एक बजे लगी थी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आग में फंसे 50 लोगों को सीढ़ियों के जरिए निकाला गया। घटनास्थल पर करीब 250 अग्निशमनकर्मियों को तैनात किया गया है। यह स्थल बॉइस डी बोउलोन पार्क से दूर नहीं है। छतों पर फंसे लोगों को बचाने में मदद की जा रही है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस के अभियोजक रेमी हेत्ज ने संवाददाताओं से कहा कि यह घटना एक आपराधिक कृत्य हो सकती है और आग लगने के कुछ देर बाद 40 साल की एक महिला को इमारत से कुछ दूरी पर गिरफ्तार किया गया है। महिला मानसिक बीमारी से पीड़ित रही है।

अग्निशमनकर्मी सुबह करीब 6.30 बजे आग पर काबू पाने में कामयाब रहे। आग से इमारत के अंदर के भाग प्रभावित हुए हैं, जिससे राहत कार्यो में कठिनाई आ रही है।

आग की लपटों व धुएं से बचने के लिए बहुत से लोग इमारत की छत पर चढ़ गए। अग्निशमन विभाग ने कहा कि इमारत से लगे दो ब्लॉकों को एहतियात के तौर पर खाली करा लिया गया है।

घटनास्थल पर मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने फ्रांस टेलीविजन से कहा, "मध्य रात्रि के थोड़ी देर बाद धुआं पहले ही चारों तरफ फैल गया था। मैं सबसे ऊपरी आठवीं मंजिल पर रहता हूं, इसलिए मैंने बालकनी से बालकनी में जाने का प्रयास किया और इस तरह हम एक कोने में फंस गए। वहां और लोग भी चढ़ आए।"

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने कहा कि देश की आंख इस घटना के साथ खुली। मैक्रों ने अग्निशमन सेवा के साहस की सराहना की।

गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनेर ने कहा कि आग दूसरी मंजिल से शुरू हुई और इसकी लपटें तेजी से फैल गईं।

--आईएएनएस 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss