एक फल के सेलिब्रिटी बनने की कहानी, मॉल्स में इसके साथ सेल्फी ले रहे लोग
Friday, 01 February 2019 17:55

  • Print
  • Email

जकार्ता, एजेंसी। 'आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपया' कुछ ऐसा ही हाल है इन दिनों इंडोनेशिया का। वो भी एक फल के लिए। देखने में ये फल किसी सामान्य कटहल जैसा दिखता है, लेकिन इसकी कीमत ने इसे खास बना दिया है। इस एक फल की कीमत है 1000 डॉलर।चौंक गए न, लेकिन यहां भारतीय कटहल की बात नहीं हो रही है, बल्कि इंडोनेशिया का कटहल सरीखा ये फल बहुत खास है।

इसलिए लोग इसके एक फल के लिए 1000 डॉलर तक खुशी-खुशी चुका रहे हैं। स्थानीय भाषा में इस फल को जे-क्वीन कहा जाता है। उच्च दर्जे के स्वाद के चलते एशिया के कई हिस्सों में यह मशहूर है। यहां के मध्य जावा में पैदा होने वाली प्रजाति के फल को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

दरअसल बीते सीजन में इस फल की पैदावार बहुत कम हुई लेकिन एक नए उर्वरक के इस्तेमाल से इस बार इस फल की बंपर पैदावार हुई है। पकने पर इस फल की गंध बर्दाश्त से बाहर होती है, लिहाजा दक्षिणी-पूर्वी एशिया के कई देशों में हवाई अड्डों, सार्वजनिक यातायात और होटल आदि में इसे प्रतिबंधित किया गया है।

इंडोनेशिया में बिकने वाला जे-क्वीन फल इसलिए और खास बन जाता है, क्योंकि इसकी कीमत वहां की प्रति व्यक्ति औसत आय से कहीं ज्यादा है। इंडोनेशिया में प्रति व्यक्ति आय मात्र 13652 रुपये महीना है। ऐसे में बहुत से लोगों के लिए 1000 डॉलर प्रति पीस की कीमत पर इस फल को खरीद पाना संभव नहीं है। लिहाजा लोग मॉल में केवल इस फल को देखने और इसके साथ सेल्फी लेने के लिए आ रहे हैं।

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.