PUBG का बढ़ रहा है क्रेज, Divorse से लेकर बच्चे हो रहे हैं बीमार, आप भी खेलते हैं तो हो जाएं सावधान

PUBG का क्रेज भारत ही नहीं पूरी दुनिया पर छाया हुआ है. इंसान बोर होता है तो मोबाइल खोल लेता है और गेम डाउनलोड कर लेता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, गेम खेलने से मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति खराब हो जाती है. PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये गेम युवाओं में काफी चर्चा में है. लेकिन इसकी लत भी काफी खतरनाक है. hindustantimes की खबर के मुताबिक, PUBG खेलने की लत एक 15 साल का बच्चा बीमार पड़ गया है. उसका इलाज बेंगलुरु के अस्पताल में चल रहा है.

यही नहीं, इस गेम से रिश्तों में दरारें भी आ रही हैं. divorce-online.co.uk की खबर के मुताबिक, Fortnite और PUBG जैसे गेम्स के कारण जनवरी 2018 से अब तक करीब 200 तलाक याचिका दायर हुई हैं. कंपनी के मालिक ने कहा- ड्रग्स, शराब और जुएं की लत से रिश्ते खत्म होते देखें हैं लेकिन डिजिटल वर्ल्ड में ये नई लत है जिससे रिश्ते खत्म हो रहे हैं. The Independent से एडिक्शन थेरेपिस्ट ने कहा था- 'बच्चों को स्मार्टफोन देना यानी एक ग्राम कोकेन देना है.' बता दें, ये गेम पिछले साल दिसंबर पर क्रिएट किया गया था. अब तक 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. जून में ये गेम तीसरा सबसे चर्चित गेम था. ये गेम अब PC, एंडॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है. Blue Whale Challenge से भारत में कई बच्चे की जानें गईं. ये गेम स्टेप बाय स्टेप खेलने के बाद एक स्टेप पर सुसाइड के लिए उकसाता है. इस की वजह से कई जानें भी गईं. लेकिन PUBG अलग है. इस गेम को ग्रुप बनाकर या अकेले भी खेला जा सकता है.

 

Ruins is a multi-tiered labyrinth located on Sanhok. The many entrances and exits make it a tactical playground for combatants. You can drop into Sanhok on @Xbox One with the 1.0 update. Available now! pic.twitter.com/RedOjZAads

ऐसे खेला जाता है PUBG:
पैराशूट के जरिए 100 प्लेयर्स को एक आईलैंड पर उतारा जाता है. जहां प्लेयर्स को बंदूकें ढूंढनी पड़ती है और दुश्मनों को मारना होता है. आखिर में जो बचता है वो विनर होता है. 4 लोग ग्रुप बनाकर भी खेल सकते हैं, जो आखिर तक पहुंच गए तो सभी विनर कहलाते हैं. इस गेम को डाउनलोड करने के लिए 2 जीबी स्पेस होना जरूरी है. क्योंकि गेम फोन का काफी स्पेस लेता है. 

 

 

POPULAR ON IBN7.IN