मल से कोई हासिल न कर ले ‘खुफिया जानकारी’, पर्सनल टॉयलेट लेकर सिंगापुर पहुंचे तानशाह किम जोंग!

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी सुरक्षा को लेकर इतना संजीदा रहते हैं कि टॉयलेट भी साथ लेकर चलते हैं।सिंगापुर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मीटिंग के लिए भी चलते समय किम जोंग अपना निजी टॉयलेट साथ लेकर पहुंचे। दोनों देशों के प्रमुख मीटिंग के लिए रविवार को सिंगापुर पहुंचे।दो शक्तिशाली देशों के प्रमुखों के बीच इस मीटिंग पर दुनिया की निगाहें टिकी हैं।किम जोंग ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ इस मीटिंग को ऐतिहासिक करार दिया है।

इस बारे में दक्षिण कोरिया के अखबार ‘चोसुन’ ने एक रोचक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है, जिसमें कहा गया कि बुलेट प्रूफ कार से किम जोंग अपने साथ पर्सनल टॉयलेट भी लेकर होटल पहुंचे। यह टॉयलेट उनके लिए खासतौर से उत्तरकोरिया प्रशासन ने बनवाया है, जिसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। किम जोंग अपने साथ खुद का टॉयेलट लेकर चलते हैं, यह बात दुनिया को सबसे पहले तब पता चली जब उत्तरी कोरियन गार्ड कमांड यूनिट से भागकर दक्षिण कोरिया में शरण लेने वाले अफसर ली युन क्योल ने मीडिया से यह दावा किया था कि किम जोंग दूसरे टॉयलेट में शौच नहीं करते।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ से बातचीत में ली युन ने कहा था कि किम जोंग यह नहीं चाहते कि कोई उनके मल-मूत्र का नमूना लेकर स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी जुटाने में सफल हो।जिससे उनको लेकर कोई रणनीति कोई बनाए।यही वजह है कि अपने बारे में किसी तरह की दुश्मनों के हाथ जानकारी वह लगने नहीं देना चाहते।इसलिए किम जोंग जहां भी जाते हैं तो अपना टॉयलेट साथ लेकर जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग का यह पोर्टेबल पहली बार तब दिखा था, जब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ अप्रैल में वह इंटर कोरियन समिट में भाग लेने पहुंचे थे।

 

POPULAR ON IBN7.IN