इस जगह लड़कियों का पीछा करने और भद्दे कमेंट पर लगेगा 60 हजार रुपये का जुर्माना

दिन-ब-दिन ईव टीजिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दुनिया के हर कोने में छेड़छाड़ की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में फ्रांस सरकार ने मनचलों को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने यौन उत्पीड़न कानून को अब और कड़ा कर दिया है. अब लड़कियों को देखकर सीटी बजाना, भद्दे कमेंट करना, नंबर मांगना और पीछा करने जैसी हरकतें भी अब अपराध के दायरे में आएंगी. ऐसा करने पर अब लड़कों को जुर्माना भी भरना पड़ेगा. जुर्माना 750 यूरो (करीब 60 हजार रुपये) है. बुधवार को इस बिल को पास कर दिया गया है. 

सांसदों का कहना है कि इस बिल के पास होने के बाद छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी. फ्रांस की महिला मंत्री मर्लिना शियप्पा ने संसद में कहा- ''पुरुष महिलाओं का पीछा करते हैं. जबरन बात करने की कोशिश करती हैं. महिलाएं कुछ नहीं कर पातीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ये आम बात है. भागकर वो खुद को सुरक्षित करती हैं. पुरुष भी इन सब चीजों को सही समझते हैं. उनको लगता है कि वो जो कर रहे हैं वो सिर्फ एक मस्ती है. लेकिन ऐसा नहीं है.''

सर्वे आने के कड़ा किया गया कानून
पिछले साल फ्रांस में एक सर्वे किया गया था. उस सर्वे में बताया गया था कि देश की सभी महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर बदसलूकी का सामना करना पड़ता है. 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके साथ सबसे पहले छेड़छाड़ तब हुई जब वो 18 की उम्र से छोटे थे. इस सर्वे के बाद यौन उत्पीड़न के कानून को सख्त कर दिया गया है. हालाकि युवा इस फैसले का सोशल मीडिया पर काफी विरोध कर रहे हैं. बता दें, बेल्जियम और पुर्तगाल जैसे देशों में भी इस तरह का कानून है. अब फ्रांस ने ये बिल पास किया है.

Media

POPULAR ON IBN7.IN