Advertisement

सीरिया पर हमले के विरोध में बगदाद में विरोध प्रदर्शन

सीरिया में अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त हवाई हमलों के विरोध में बगदाद में शिया मौलवी मुख्तदा अल-सदर के अनुयायियों और कई नागरिक समाज कार्यकर्ताओं ने विरोध रैली निकाली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह प्रदर्शन रविवार को तहरीर चौक पर हुए, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। ये लोग इराक और सीरिया के झंडे लेकर सीरिया के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के इरादे से यहां जुटे थे।

इस दौरान सीरिया पर बमबारी की निंदा की नारेबाजी भी की गई।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बैनर पकड़ रखे थे, जिन पर "नहीं, नहीं, अमेरिका" और "नहीं, नहीं साम्राज्यावदा" और "अमेरिका ने लोकतंत्र के नाम पर सीरियाई लोगों की हत्या की" जैसे नारे लिखे हुए थे। प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी झंडे भी जलाए।

इस प्रदर्शन के आयोजक शेख हुसैन अल-सइदी ने सिन्हुआ को बताया, "मुख्तदा अल-सदर क आह्वान पर हमारे अनुयायियों और इराकी लोगों ने सीरिया पर अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की इस संयुक्त कार्रवाई के विरोध में यह प्रदर्शन किया है।"

सइदी ने कहा, "शनिवार तड़के सीरियाई शहरों पर हुई बमबारी गलत और घातक प्रहार है और यह अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और मानवीय मूल्यों के खिलाफ है।"

इस प्रदर्शन में शामिल एक महिला प्रदर्शनकारी जबरा अल-तेइ ने सिन्हुआ को बताया, "सीरिया हमारा भाई है और वह अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के हमले का शिकार हुआ है लेकिन दुर्भाग्यवश वे भूल गए हैं कि इस हमले में निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। हम सीरिया के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और तहरीर चौक पर सीरिया के खिलाफ इस हमले की निंदा करने के लिए खड़े हुए हैं।"

POPULAR ON IBN7.IN