आखिर 2 साल के बच्चे ने ऐसा क्या कर दिया कि 47 साल के लिए iPhone हो गया लॉक

बीजिंग: अगर आप भी अपने बच्चों को गेम खेलने के लिए अपना कीमती मोबाइल देते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद हो सकता है कि आप ऐसा करना बंद कर दें. दरअसल, चीन के शंघाई में 2 साल के बच्चे ने अपनी मां के आईफोन में इतनी बार गलत पासवर्ड डाला कि उसका फोन करीब 47 साल के लिए लॉक हो गया है. यह जानकारी चीनी मीडिया ने दी है. 

लू नाम की महिला ने कहा कि 'एक दिन जब  मैं अपने घर वापस आई तो देखा कि बच्चे ने फोन में इतनी बार गलत पासवर्ड डाला था कि वह ढाई करोड़ मिनट्स यानी करीब 47 साल के लिए लॉक हो चुका था. 

Kankanews.com की रिपोर्ट के मुताबिक जितनी बार गलत पासवर्ड डाला गया, फोन वैसे ही समय बढ़ाता गया और अंतत: गलत पासवर्ड इतना अधिक बार डाला गया कि वह करीब 47 साल के लिए लॉक ही हो गया.  

जब लू शंघाई के एप्पल स्टोर गईं तो उन्हें टेक्निशियन ने बताया कि उनके फोन को लॉक को अनलॉक करने के दो तरीके हैं. या तो दोबारा से पासकोर्ड के लिए सालों इंतजार किया जाए या फिर फोन को पूरी तरह से फॉर्मेट कर दिया जाए. यानी फाइल को रिइंस्टॉल किया जाए. 

टेक्निशियन ने आगे बताया कि इस महिला के केस में फोन को ठीक करने का एकमात्र उपाय है कि बिना कोई इंतजार किये फोन के सारे डाटा को खत्म कर दिया जाए और फैक्टरी रिसेट किया जाए. हालांकि, इससे उनके फोन में मौजूद सारे डेटा खत्म हो जाएंगे. 

हालांकि, यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें ठीक इसी तरीके से फोन 80 साल के लिए लॉक हो गया हो. बताया जा रहा है कि यह घटना जनवरी की है जब फोन बच्चे को एजुकेशनल वीडियो देखने के लिए दिये गया था. 

लू के मुताबिक, उन्होंने करीब दो महीने तक इस समस्या से निजात पाने का इंतजार किया. मगर अब वह 47 साल तक इंतजार नहीं कर सकती. तो इसलिए अगर आप भी अपने महंगे मोबाइल बच्चों को खेलने के लिए दे रहे हैं तो आगे से सावधान रहियेगा.