फिलीपींस : दुतेर्ते के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज

फिलीपींस की एक संसदीय समिति ने सोमवार को राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते के खिलाफ जनसंहार और अन्य अपराधों को लेकर पेश किया गया महाभियोग प्रस्ताव खारिज कर दिया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने यह कहते हुए कि दुतेर्ते के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है, उनके खिलाफ पेश किए गए महाभियोग प्रस्ताव को एकमत से खारिज कर दिया।

सांसद गैरी अलेजानो ने प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें संविधान के आपराधिक उल्लंघन, जनता के साथ विश्वासघात, रिश्वतखोरी में संलिप्तता और अन्य अपराधों को लेकर दुतेर्ते के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने की मांग की गई थी।

प्रस्ताव में सूचीबद्ध अपराधों में दुतेर्ते द्वारा दावाओ का मेयर रहने के दौरान दावाओ डेथ स्क्वाड के गठन और साथ ही मादक पदार्थो के खिलाफ अभियान के तहत 7,000 लोगों की हत्याएं करना भी शामिल थे।

प्रस्ताव में दुतेर्ते पर दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर चीन के साथ विवाद के मामले में चीन के साथ गुप्त समझौते और अघोषित बैंक खाते रखने का आरोप भी लगाया गया था।

अलेजानो द्वारा पेश किया गया यह प्रस्ताव दुतेर्ते के पदभार संभालने के बाद उनके खिलाफ महाभियोग का मामला चलाए जाने का पहला प्रयास है। अलेजानो की पार्टी में 2003 में तख्ता पलट की नाकाम कोशिश करने वाले सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

पहले से ही माना जा रहा था कि दुतेर्ते के खिलाफ पेश किया गया यह प्रस्ताव खारिज हो जाएगा, क्योंकि संसद के 292 सदस्यों में से कम से कम 267 राष्ट्रपति के पक्ष में हैं।

  • Agency: IANS