अमेरिका में कोरोना से एक दिन में तीन हजार से ज्‍यादा मौतें, फि‍र भी घटाया क्‍वारेंटाइन पीरियड
Friday, 04 December 2020 09:10

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना महामारी कहर ढा रही है। मौत के आंकड़े रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 3157 लोगों की मौत हो गई। अब तक अप्रैल में एक दिन में सबसे ज्यादा मौत के आंकड़े थे। यह आंकड़ा उससे बीस फीसद ज्यादा है। इस बीच अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी ने कोरोना संक्रमण के दौरान क्वारंटाइन किए जाने की समयावधि को लेकर अपने दिशा-निर्देशों को संशोधित किया है।

सीडीसी ने अमेरिका में क्वारंटाइन रहने की अवधि 14 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है। हालांकि यह मरीज की जांच के नतीजे और लक्षणों पर निर्भर करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक यदि किसी मरीज में कोई लक्षण नहीं है तो उसे टेस्ट के बिना सिर्फ 10 दिन तक क्वारंटाइन में रहने की आवश्यकता होगी। यदि टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव है तो समयावधि को घटाकर सात दिन कर दिया जाएगा।

मालूम हो कि 15 अप्रैल को 2603 लोगों की मौत हुई थी। जबकि अब तक 2 लाख 73 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड ट्रेकिंग रिपोर्ट के अनुसार एक लाख से ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन सेंटर के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि अमेरिका की स्वास्थ्य सेवाओं के इतिहास में दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने सबसे कठिन समय के रूप में सामने आने वाले हैं।

बढ़ते मरीजों के साथ ही अमेरिका में वैक्सीन देने की तैयारी भी तेजी से शुरू हो गई है। ऑपरेशन वार्प स्पीड के मुख्य सलाहकार मनसेफ स्लाउ ने कहा है कि फरवरी माह तक दस करोड़ अमेरिकियों को वैक्सीन दे दी जाएगी। अमेरिका ने कहा है कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन को अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अंतिम रूप से मंजूरी दे दी तो दिसंबर तक चार करोड़ अमेरिकियों को वैक्सीन की खुराक मिल जाएगी।

रूस में कोरोना के एक दिन में 28 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए। यहां कुल मामलों की संख्या 23 लाख के पार हो गई है। अर्जेटीना में कोरोना का कहर स्वास्थ्य कर्मियों पर टूट रहा है। यहां पर साठ हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं और उनमें से 362 की मौत हो गई है। कुल मरीजों की संख्या 14 लाख के करीब है। मैक्सिको में एक दिन में 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं पाकिस्तान में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। यहां पर चार लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss