ब्रिटेन ने Pfizer-BioNtech की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से देशभर में होगी उपलब्ध
Wednesday, 02 December 2020 14:24

  • Print
  • Email

लंदन: ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायो एनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ऐसा करने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया है, जिसने घातक कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण की शुरुआत कर दी है। जानकारी के मुताबिक इसे अगले सप्ताह से देश भर में उपलब्ध कराया जाएगा।  फाइजर के मुताबिक वैक्सीन 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में 94 फीसद तक प्रभावी है।

ब्रिटेन के चिकित्सा नियामक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) का कहना है कि फाइजर और बायोएनटेक की कोविड ​​-19 वैक्सीन बीमारी के खिलाफ 95 फीसदी तक असरदार है और सामूहिक टीकाकरण के लिए सुरक्षित है। अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर और जर्मनी की बायो एनटेक द्वारा निर्मित वैक्सीन ने हाल ही में दावा किया था कि दवा उसकी वैक्सीन हर उम्र और नस्ल के लोगों के लिए प्रभावी है।

बता दें कि अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायो एनटेक के साथ मिलकर यह वैक्‍सीन बनाई है। फाइजर का दावा है की उसने कोरोना वायरस के खिलाफ 95 फीसद असरदार टीका विकसित किया है और उसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखा है। फाइजर दुनिया की उन पहली दवा कंपिनयों में से हैं जिन्‍होंने फेज 3 की स्‍टडी के अंतरिम नतीजे जारी किए हैं। फाइजर ने वैक्सीन का 43 हजार वॉलंटियर्स पर परीक्षण किया था। 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss