ट्रंप ने कैलिफोर्निया के जंगल में आग राहत कोष को दी मंजूरी
Saturday, 17 October 2020 16:22

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफोर्निया में बड़े पैमाने पर जंगलों में लगी आग को लेकर आपातकालीन बचाव कार्य बढ़ाने के लिए उसे बड़ी आपदा घोषित करने की मंजूरी दे दी है। राज्य के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने यह बात कही। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को गवर्नर ने ट्वीट कर कहा, "अभी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ फोन पर बात खत्म की है, उन्होंने इसे बड़ी आपदा घोषित करने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। मैं उनकी त्वरित प्रतिक्रिया के लिए आभारी हूं।"

गवर्नर के कार्यालय के बयान के अनुसार, राष्ट्रपति द्वारा इसे बड़ी आपदा घोषित करने के बाद काउंटी के प्रभावित लोगों को आवास और बेरोजगारी सहायता और कानूनी सेवाओं में सपोर्ट मिलेगा।

दरअसल, राज्य में जंगल की आग से निपटने को लेकर ट्रंप प्रशासन और कैलिफोर्निया के बीच विचारों का टकराव चल रहा था।

अपने ताजा अपडेट में कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने कहा कि शुक्रवार तक लगभग 9,000 दमकलकर्मी राज्यभर में 21 आगों से निपट रहे थे।

इस साल की शुरुआत के बाद से कैलिफोर्निया में 8,500 से अधिक जंगल की आग 4.1 मिलियन यानी 41 लाख एकड़ जमीन में उगे पेड़-पौधों को जला चुकी है। आग से राज्य में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,200 से अधिक संरचनाएं नष्ट हुई हैं।

--आईएएनएस

एसडीजे/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.