चीन में 5 लाख से ज्यादा 5जी केंद्रों की सेवा उपलब्ध
Wednesday, 23 September 2020 20:21

  • Print
  • Email

बीजिंग: चीनी उद्योग और सूचना मंत्रालय के सूचना तकनीक विकास विभाग की प्रधान ली यिंग ने 22 सितंबर को पेइचिंग में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में जानकारी देते हुए कहा कि अभी तक चीन में 5 लाख से अधिक 5जी केंद्रों की सेवा शुरू हो चुकी है। देश में 5जी उपयोगकतार्ओं की संख्या लगातार बढ़ते हुए 11 करोड़ के पार हो गई है। उद्योग, चिकित्सा, मीडिया, यातायात आदि क्षेत्रों में 5जी का प्रयोग किया जाने लगा है। ली यिंग के मुताबिक, भविष्य में चीन पाँच क्षेत्रों में 5जी के विकास पर जोर देगा।

पहला, नेटवर्क के निर्माण को स्थिर रूप से आगे बढ़ाएगा। स्वतंत्र नेटवर्क निर्माण में तेजी लाने के लिए बुनियादी दूरसंचार कंपनियों को सक्रिय रूप से बढ़ावा देगा। सह-निर्माण और साझाकरण बढ़ाएगा, उच्च गुणवत्ता और प्रभावी लागत वाले 5जी नेटवर्क बनाने का प्रयास करेगा।

दूसरा, आवेदन अन्वेषण पर जोर देगा। ऑपरेटिंग कंपनियों को नेटवर्क निर्माण और व्यवसाय मॉडल से व्यापार दर्शन तक परिवर्तन को बढ़ावा देगा। '5जी प्लस औद्योगिक इन्टरनेट' परियोजना के निर्माण को लगातार जोर देगा।

तीसरा, नीतिगत समर्थन को मजबूत करेगा। 5जी नेटवर्क के निर्माण, सुरक्षा और गारंटी, आवेदन का प्रचार आदि क्षेत्रों में समन्वय नीति की लगातार संपूर्णता के लिए विभिन्न स्तर पर सरकारों को प्रोत्साहन देगा। विभिन्न कदमों के कार्यान्वयन का समर्थन करेगा, ताकि 5जी के विकास के लिए बेहतरीन वातावरण तैयार किया जा सके।

चौथा, तकनीक अनुसंधान और विकास को गहराएगा। 5जी केंद्रों के स्तर की उन्नति का संवर्धन करेगा। इसके साथ ही 6जी के विकास और कुंजीभूत तकनीक अनुसंधान को मजबूत करेगा।

पाँचवां, अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान और सहयोग को गहराएगा। 5जी विकास अनुभव इकट्ठा करके विभिन्न देशों की सरकारों, औद्योगिक जगतों के साथ सहयोग को मजबूत करेगा, ताकि 5जी के ज्यादा अच्छा और तेज विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.