चीन के हुपेई में भारी वर्षा से साढ़े छह लाख लोग आपदा से ग्रस्त
Monday, 29 June 2020 19:35

  • Print
  • Email

बीजिंग: चीन के हुपेई में भारी वर्षा से साढ़े छह लाख लोग आपदा से ग्रस्त हैं। 27 जून से शुरू भारी वर्षा से हूपेई प्रांत के ईछांग, श्यांगयांग, चिनमन आदि सात शहरों की 24 काऊंटियों में बाढ़ आ गई है।

हूपेई प्रांत के आपदा निवारण कार्यालय ने यह चेतावनी दी कि हूपेई प्रांत के मुख्य क्षेत्रों में मिट्टी की नमी संतृप्त हो जाती है। इसलिये हूपेई प्रांत के विभिन्न स्तरीय आपदा निवारण कार्यालयों को गंभीर रूप से मौसम परिवर्तन पर ध्यान देकर बाढ़ व भूस्खलन आदि आपदा का मुकाबला की करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

गौरतलब है कि 27 जून से भारी वर्षा से हूपेई प्रांत में 45.7 करोड़ युआन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान पहुंचा है। हूपेई प्रांत के ईछांग, श्यांगयांग, चिनमन, श्याओकान, ह्वांगकांग, अनशी और शननोंगच्या वन क्षेत्र के आपातकालीन प्रबंध ब्यूरो द्वारा दी गयी रिपोर्ट के अनुसार 28 जून के दोपहर के बाद एक बजे तक भारी वर्षा से उक्त सात शहरों (स्टेट, वन क्षेत्र) की 24 काऊंटियों में 6 लाख 50 हजार 6 सौ लोग आपदा से ग्रस्त हुए हैं। 7005 लोगों को स्थानातरित किया गया है।

आपदा से प्रभावित फसल का क्षेत्रफल 79.53 हजार हेक्टेयर पहुंच गया। उन में 3.35 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में अब कोई फसल नहीं होगी। आपदा से कुल 55 मकान ढह गये हैं। 454 मकान विभिन्न स्तरीय नष्ट हुए हैं। और प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान 45.7 करोड़ युआन तक पहुंच गया है।

उन के अलावा सिछ्वान प्रांत में तूफान से 12 लोगों की मौत हुई, अन्य 10 लोग लापता हैं।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss