स्पेसएक्स का लॉन्च चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने की ओर महत्वपूर्ण कदम : नासा
Sunday, 31 May 2020 15:24

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेसएक्स के मिशन लॉन्च को चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने की ओर महत्वपूर्ण कदम करार दिया। एलन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसएक्स ने नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को रियूजेबल (पुन: प्रयोग में लाने जाने वाले) फाल्कन 9 रॉकेट पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए भेजा, जिसके बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने रविवार को कहा कि इस मिशन से गहरे अंतरिक्ष को समझने और ह्यूमन एक्सप्लोरेशन में मदद मलेगी, यह मिशन इस ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले को लेकर जा रहा यह स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में धरती की परिक्रमा कर रही प्रयोगशाला की ओर अपने रास्ते पर है।

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, "आज मानव स्पेसफ्लाइट में एक नया युग शुरू हो रहा है। हमने एक बार फिर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को यहीं की धरती से अमेरिकी रॉकेट पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया।"

उन्होंने लॉन्च के बाद जारी अपने बयान में कहा, "मनुष्यों के लिए डिजाइन किया गया कमर्शियल स्पेस सिस्टम का लॉन्च अमेरिकी उत्कृष्टता का एक अभूतपूर्व प्रदर्शन है, जो चंद्रमा और मंगल ग्रह पर ह्यूमन एक्सप्लोरेशन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम भी है।"

स्पेस एक्स में चीफ इंजीनियर मस्क ने कहा, "यह मेरे और स्पेसएक्स के सभी लोगों के लिए एक सपना सच होने जैसा है।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss