Print this page

पाकिस्तान ने दक्षेस के व्यापार अधिकारियों की बैठक का बहिष्कार किया
Thursday, 09 April 2020 19:13

इस्लामाबाद: जानलेवा बीमारी कोविड-19 के खिलाफ समान रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई दक्षिण एशिया सहयोग संगठन (दक्षेस) के व्यापारिक अधिकारियों की बैठक का पाकिस्तान ने बहिष्कार किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षेस में शामिल आठ देशों के व्यापारिक अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भारत की पहल पर हुई बैठक का पाकिसातन ने बहिष्कार किया। यह बैठक कोविड-19 की समस्या और इससे निपटने के लिए फोरम की रणनीति पर विचार करने के लिए बुलाई गई थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक बयान में बैठक के बहिष्कार की जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह की बैठकें तभी उपोयगी साबित हो सकती हैं जब इनका आयोजन भारत के बजाए दक्षेस का सचिवालय करे।

बयान में कहा गया है, "संस्थापक सदस्य होने के नाते पाकिस्तान का मानना है कि दक्षेस क्षेत्रीय सहयोग का महत्वपूर्ण मंच हो सकता है। कोविड-19 महामारी जैसी आपातकालीन स्थितियों में दक्षेस के सचिवालय की महत्ता और भी बढ़ जाती है।"

बयान में कहा गया है, "व्यापारिक प्रतिनिधियों की वीडियो कांफ्रेंस जैसी आज (बुधवार) की गतिविधियां केवल तभी प्रभाव छोड़ सकती हैं जब इनका आयोजन दक्षेस सचिवालय के जरिए हो। चूंकि आज (बुधवार) की बैठक का (दक्षेस) सचिवालय से संबंध नहीं था, इसलिए पाकिस्तान ने इसमें भाग लेने का फैसला नहीं किया।"

बयान में कहा गया है कि जरूरी है कि दक्षेस के नाम पर होने वाला कोई भी आयोजन इसके जरिए ही हो। बयान में यह भी कहा गया है कि आज के संकटकालीन समय में क्षेत्रीय सहयोग की बहुत जरूरत है।

गौरतलब है कि इससे पहले जब कोविड-19 से निपटने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षेस के शासन प्रमुखों की बैठक (वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए) बुलाई थी तो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को छोड़कर दक्षेस के सभी देशों के शासन प्रमुख व राष्ट्राध्यक्ष इसमें शामिल हुए थे। पाकिस्तान की तरफ से उसके स्वास्थ्य मंत्री ने हिस्सा लिया था। पाकिस्तान की चिंता कोविड-19 से निपटने के बावजूद यही रही है कि अच्छी पहल का श्रेय भारत को ना मिलने पाए।

--आईएएनएस