मुल्‍कों की अर्थव्‍यवस्‍थाओं को खोखला कर रहा कोरोना, जर्मनी के मंत्री ने चिंता में दी जान
Sunday, 29 March 2020 20:23

  • Print
  • Email

फ्रैंकफर्ट: कोरोना वायरस दुनिया भर में केवल लोगों की जान ही नहीं ले रहा है... यह अर्थव्‍यवस्‍था को भी बड़ा नुकसान पहुंचा रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में हेसे राज्य (Germany's Hesse state) के वित्त मंत्री थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) ने कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था को हुए भारी नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह व्‍यथित थे कि कोरोना ने अर्थव्यवस्था को जिस तरह से भारी नुकसान पहुंचाया है उससे निपटा कैसे जाए। 

राज्य के प्रीमियर बोफर ने रविवार को बताया कि 54 वर्षीय थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) शनिवार को रेलवे ट्रैक के नजदीक मृत पाए गए। वाइजबाडेन (Wiesbaden) अभियोजन कार्यालय का मानना है कि शाफर ने आत्‍महत्‍या की है। अपने कैबिनेट सहयोगी की मौत से दुखी प्रीमियर बोफर ने कहा कि हम बेहद हैरान हैं, हमें यकीन ही नहीं हो रहा है। जर्मनी की आर्थिक राजधानी माना जाने वाला फ्रैंकफर्ट शहर भी हेसे राज्‍य में ही स्थित है। यहां बड़े वित्तीय बैंक जैसे ड्यूस और कॉमर्ज बैंक के हेडक्वॉर्टर्स मौजूद हैं। यही नहीं यूरोपीय सेंट्रल बैंक भी फ्रैंकफर्ट में ही मौजूद है।

 

शाफर कोरोना के अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान से लड़ने के लिए दिनरात एक किए थे। यही नहीं कंपनियों और कामगारों की मदद भी कर रहे थे। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के करीबी सहयोगी बोफर ने कहा कि हमें आज यह मानना पड़ेगा कि वह बेहद दुखी थे। यह निश्चित रूप से बेहद कठिन वक्‍त है। इस समय हमें उनकी बेहद जरूरत थी। माना जा रहा था कि बोफर के बाद शाफर ही अगले प्रीमियर होते। बोफर की तरह शाफर भी चांसलर ऐंगला मर्केल की सीडीयू पार्टी (CDU party) के सदस्य थे। शाफर के परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss