महमूद कुरैशी कतर के विदेश मंत्री से मिले
Sunday, 19 January 2020 17:09

  • Print
  • Email

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दोहा में अपने समकक्ष कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात की और इस दौरान अफगान शांति प्रक्रिया और मध्य-पूर्व में चल रहे तनाव सहित कई और व्यापक विषयों पर बातचीत की। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अपने तीन-दिवसीय यात्रा को पूरा करने के बाद वह शनिवार को दोहा पहुंचे।

दोहा में कुरैशी के दौरे की सराहना करते हुए मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान ने अफगान शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और क्षेत्र में शांति को बढ़ावा देने में पाकिस्तान के प्रयासों को स्वीकारा।

कुरैशी का यह दौरा इसलिए था क्योंकि अमेरिका और तालिबान के जनवरी के अंत तक एक समझौते तक पहुंचने की उम्मीद है और साथ ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले सैन्य अभियानों को कम करने के लिए तैयार हैं।

बैठक के दौरान कुरैशी ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति बहाल करने में इस्लामाबाद की मध्यस्थता की भूमिका को अंतर्राष्ट्रीय समुदायों ने स्वीकारा है और उम्मीद जताई है कि इस युद्धग्रस्त देश में दशकों पुराना संघर्ष अपने अंत के करीब है।

दोनों नेताओं ने राजनयिक साधनों के माध्यम से मध्य-पूर्व में चल रहे तनाव को कम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जो 3 जनवरी को इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में शीर्ष ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद और तीव्र हो गया।

कुरैशी ने मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान को ईरान और सऊदी अरब में अपनी हालिया यात्रा के बारे में भी जानकारी दी जहां उन्होंने सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए आगे कोई भी सख्त कदम उठाने से बचने का आग्रह किया।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.