दुर्घटनाग्रस्त बोइंग जेट ने हवाईअड्डे पर लौटने की कोशिश की थी : जांचकर्ता
Friday, 10 January 2020 09:37

  • Print
  • Email

तेहरान: ईरान में उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान ने हवाईअड्डे पर लौटने की कोशिश की थी। ईरान के जांचकर्ताओं ने यह जानकारी दी है।

कीव को जाने वाला यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737-800 बुधवार को तेहरान हवाईअड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार सभी 179 लोग मारे गए।

बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती जांच में पाया गया कि विमान के हवाईअड्डा क्षेत्र छोड़ने के दौरान कुछ दिक्कत का आभास हुआ।

इससे पहले ईरान ने कहा कि वह बरामद हुआ ब्लैक बॉक्स फ्लाइट रिकॉर्डर बोइंग या अमेरिका को नहीं सौंपेगा।

वैश्विक उड्डयन नियमों के तहत ईरान को जांच की अगुवाई का अधिकार है, लेकिन मैन्युफैक्चर्स भी इसमें शामिल होते हैं।

यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है जब अमेरिका व ईरान के बीच अत्यधिक तनाव है। यह तनाव ईरान के इराक में अमेरिकी बलों के दो एयर बेसों पर मिसाइल से हमला करने की वजह से है। इससे पहले 3 जनवरी को अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी मारे गए थे।

ईरान के सिविल एविएशन आर्गनाइजेशन (सीएओआई) के प्रमुख अली अबेदजादेह ने कहा, "विमान, जो शुरू में हवाई अड्डे के क्षेत्र को छोड़ने के लिए पश्चिम की ओर चल रहा था, समस्या के बाद दाहिने मुड़ गया और हवाईअड्डे की तरफ लौटा जब उसमें आग लग गई।"

अबेदजादेह ने कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों ने देखा कि विमान ने आग पकड़ ली और पायलटों ने इमाम खोमेनई हवाईअड्डे की तरफ लौटने की कोशिश से पहले कोई डिस्ट्रेस कॉल नहीं किया।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss