पाकिस्तान : मृत जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल का उत्पादन
Thursday, 05 December 2019 18:33

  • Print
  • Email

कराची: पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में एक सनसनीखेज घटनाक्रम में मुर्दा जानवरों के अवशेष से खाद्य तेल बनाने का मामला प्रकाश में आया है। इस सिलसिले में एक कारखाने को अधिकारियों ने सील कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सिंध पर्यावरण एवं संरक्षण एजेंसी (एसईपीए) ने मुर्दा पशुओं के अवशेषों को गैर वैज्ञानिक तरीके से जलाने के मामले में एक कारखाने को सील किया है।

सिंध के मुख्यमंत्री के कानूनी व पर्यावरण मामलों के सलाहकार मुतर्जा वहाब के निर्देश पर एजेंसी की टीम ने कारखाने पर छापा मारा। टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि कारखाने में एक बड़े से कड़ाहे में मृत पशुओं के अवशेष को जलाकर खाने में इस्तेमाल होने वाले तेल को बनाए जाने की सूचना मिली थी।

अधिकारियों ने बताया कि मृत पशुओं के अवशेष जलाने से इलाके में बदबू फैलती थी और इससे निकली जहरीली गैस इलाके के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही थी। इससे निकलने वाले तेल को स्थानीय बाजार में बेचा जाता और इसमें निकली वसा को साबुन फैक्ट्रियों को सप्लाई किया जाता था।

वहाब ने टीम की कार्रवाई की सराहना की और कहा कि माफिया के संरक्षण में इस तरह की अन्य गैरकानूनी गतिविधियां भी हो रही हैं जिनसे लोगों का जीवन खतरे में पड़ सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस तरह के संदिग्ध मामलों की जानकारी अधिकारियों को दें।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.