अफगानिस्तान में 7200 लोग एचआईवी से संक्रमित : डब्ल्यूएचओ
Monday, 02 December 2019 17:57

  • Print
  • Email

काबुल: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अफगानिस्तान में लगभग 7,200 लोग एचआईवी से संक्रमित हैं। रविवार को विश्व एड्स दिवस पर डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में इस मुद्दे से निपटने के लिए अधिक व्यापक जन जागरूकता अभियान का आवाह्न किया।

लेकिन अफगान जन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने देश में एचआईवी के सिर्फ 2,883 मामले दर्ज किए हैं।

जन स्वास्थ्य के उपमंत्री फिदा मोहम्मद पैकन ने कहा, "हमारे आंकड़ों के अनुसार, देश में एचआईवी के 2,883 मामले पंजीकृत हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बताए गए 7,200 मामले सिर्फ अनुमान हैं।"

विषाणु के फैलने के कारणों के बारे में पैकन ने कहा, "जन स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल एचआईवी के 183 मामले दर्ज किए थे और इस साल यह आंकड़ा घटकर 150 रह गया है। लेकिन इस बीमारी से पीड़ित लोगों की सही संख्या पता करने के लिए हमें समग्र अध्ययन करने की जरूरत है।"

पीड़ितों ने हालांकि सामाजिक भेदभाव की शिकायतें की हैं।

संक्रमित इंजेक्शन से संपर्क में आने पर एचआईवी से संक्रमित हुए मोहम्मद इदरीस ने टोलो न्यूज को बताया, "हम अपनी बीमारी और लोगों को बता नहीं सकते, इसलिए हम लोगों को बहुत परेशानियां हो रही हैं।"

एचआईवी के एक अन्य मरीज उमर ने कहा, "अगर हम अस्पताल जाकर डॉक्टरों को बताते हैं कि हम एचआईवी, एड्स से पीड़ित हैं, तो वे हमारा इलाज नहीं करते हैं।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.