अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव ईरानी हैकरों के निशाने पर : माइक्रोसॉफ्ट
Saturday, 05 October 2019 16:16

  • Print
  • Email

सैन फ्रांसिस्को: माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि ईरान की सरकार से संबद्ध लग रहे हैकरों के एक समूह ने अमेरिका में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर नजरें जमाई हुई हैं। बीबीसी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा, "आज हम साझा कर रहे हैं कि हमने हाल ही में एक खतरनाक समूह फॉस्फोरस की संदिग्ध गतिविधि पर गौर किया है। हमें लगता है कि यह समूह ईरान का है और ईरान सरकार से जुड़ा है।"

बयान के अनुसार, फॉस्फोरस ने अगस्त और सितंबर में 30 दिनों के अंदर लोगों के ईमेल खातों को आईडेंटीफाई करने के लगभग 2,700 प्रयास किए। इसके बाद उसने 241 खातों पर हमला किया।

बयान के अनुसार, "जिन खातों पर हमला किया गया, वे अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव अभियान से जुड़े, पूर्व या वर्तमान अधिकारी, वैश्विक राजनीति पर नजर रखने वाले पत्रकार और ईरान से बाहर रहने वाले प्रमुख ईरानी लोग शामिल हैं।"

फिलहाल, 19 डेमोक्रेट्स राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उम्मीदवार बनना चाहते हैं, वहीं तीन रिपब्लिकन ने कहा है कि उन्होंने उन्हें (ट्रंप को) चुनौती देने की योजना बना ली है।

माइक्रोसॉफ्ट ने हालांकि यह नहीं बताया कि किस विशेष अभियान पर निशाना लगाया गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि सिर्फ चार खाते हैक किए गए और इनमें से कोई खाता ना तो अभियान से जुड़ा है और ना ही पूर्व या वर्तमान अधिकारियों से।

हैकरों ने खाते हैक करने की कोशिश की। माइक्रोसॉफ्ट ने प्रभावित खाताधारकों को हमले की जानकारी दे दी है और उन्हें सुरक्षित करने में उनकी मदद की है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss