लश्कर में भर्ती करने वाले अमेरिकी किशोर को 20 साल जेल
Wednesday, 18 September 2019 04:49

  • Print
  • Email

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के लिए भर्ती करने वाले किशोर को विदेशी आतंकवादी संगठन का समर्थन करने के आरोप में 20 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

संघीय न्यायाधीश रीड ओ' कॉनर ने 18 साल के माइकल काइल सेवेल को फोर्ट वर्थ, टेक्सास में सोमवार को सजा सुनाई।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सहायक अटॉर्नी-जनरल जॉन सी. डीमर्स ने कहा कि "आज उसके अपराध की मात्र सजा सुनाई गई है।"

न्याय विभाग ने कहा कि फरवरी में गिरफ्तार किए गए सेवेल ने मई में स्वीकार किया था कि एक शख्स को एलईटी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था, जिसकी अदालत के दस्तावेजों में केवल 'सह-साजिशकर्ता 1' के रूप में पहचान की गई।

नॉर्थ टेक्सास की संघीय अभियोजक नियली कॉक्स ने कहा, "यह मामला दर्शाता है कि घृणा पर आधारित एक हिंसक विचारधारा द्वारा एक अमेरिकी नागरिक को कैसे कट्टरपंथी बनाया जा सकता है और कैसे एफबीआई (संघीय जांच ब्यूरो) और संयुक्त आतंकवाद कार्य बल संबंधी हमारे सहयोगियों ने कदम उठाकर यहां और विदेशों में हिंसा को रोकने के लिए अथक परिश्रम किया है।"

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, दोनों लोगों को एक एफबीआई अंडरकवर एजेंट और एक कर्मचारी द्वारा पकड़ा गया था।

सेवेल ने खुद को अंडरकवर कर्मचारी के रूप में 'लोन वुल्फ' और 'लायन ऑफ तौहीद' बताया।

दूसरे शख्स 29 वर्षीय जीसस विल्फ्रेडो एनकर्नेसियन को न्यूयॉर्क के जेएफके हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वह फरवरी में एलईटी में शामिल होने के अपने मिशन के लिए विमान में सवार होने वाला था।

हालांकि सेवेल के मामलों के दस्तावेजों में सह-साजिशकर्ता की पहचान नहीं की गई थी, लेकिन उसके और एनकर्नेसियन के मामलों में दस्तावेजों की जांच करके आईएएनएस को समानताएं मिलीं जो उन्हें जोड़ती हैं।

दस्तावेजों के मुताबिक, एनकर्नेसियन ने सोशल मीडिया के जरिए सेवेल से संपर्क कर इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने की इच्छा जताई, लेकिन सेवेल ने उसे आईएस के बजाय लश्कर में शामिल होने की सलाह दी और कहा उसे आईएस में शामिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि आईएस के पास कोई क्षेत्र नहीं रह गया है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss