Print this page

अमेरिकी उद्यमियों से मिले चीनी प्रधानमंत्री
Thursday, 12 September 2019 09:14

बीजिंग: चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने पेइचिंग में चीन-अमेरिका उद्यमी वातार्लाप में उपस्थित अमेरिकी प्रतिनिधियों से मुलाकात की। अमेरिका के उद्योग, वाणिज्य व उद्यम जगतों और पूर्व उच्चस्तरीय अधिकारियों के प्रतिनिधियों ने चीन-अमेरिका आर्थिक व व्यापारिक संबंधों पर विचार-विमर्श किया। ली खछ्यांग ने उनसे बात करते हुए कहा कि इस साल चीन व अमेरिका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ है। पिछले 40 साल में दोनों देशों के आर्थिक व व्यापारिक संबंध लगातार आगे बढ़ते रहे हैं, जिससे आपसी लाभ और समान जीत हासिल हुई।

उन्होंने कहा कि चीन व अमेरिका विश्व में सबसे बड़े विकासशील और विकसित देश हैं। दोनों देशों के बीच व्यापक समान हित मौजूद हैं। दोनों पक्षों को दोनों देशों के नेताओं के बीच संपन्न सहमति के अनुसार समानता और आपसी सम्मान के सिद्धांत के आधार पर मतभेदों को दरकिनार करते हुए समानताओं की खोज करनी चाहिए और मतभेदों का समाधान करना चाहिए।

ली खछ्यांग ने कहा कि चीन के खुलेपन का द्वार और खुलेगा। चीन बाजारीकरण, कानूनी शासन, अंतर्राष्ट्रीयकरण वाले कारोबारी माहौल तैयार करने में जुटेगा और बौद्धिक संपदा अधिकार के संरक्षण पर बड़ा ध्यान देगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस