Print this page

संयुक्त राष्ट्र का ईरान-अमेरिका तनाव के बीच संयम का आह्वान
Friday, 17 May 2019 14:27

संयुक्त राष्ट्र: ईरान और अमेरिका व खाड़ी क्षेत्र में मौजूदा तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र ने सभी पक्षों से ज्यादा से ज्यादा संयम बरतने का आह्वान किया है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया, "हम अस्थिर हालात को लेकर बेहद चिंतित हैं। हम सभी से ज्यादा से ज्यादा संयम बरतने और तनाव बढ़ाने से बचने का आह्वान करते हैं।"

उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में बताया, "हालात, पहले से ही खराब हैं और हम बढ़ाचढ़ाकर की जाने वाली बयानबाजी को लेकर चिंतित हैं, जिन्हें हम सुन रहे हैं। "

दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।

उन्होंने कहा, "हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। हमारा और महासचिव का संदेश क्रियाकलापों और बयानबाजी दोनों के संदर्भ में संयम बरतने का है। ये स्थितियां ऐसी हैं जहां क्रियाकलाप और बयानबाजी को गलत तरीके से समझा जा सकता है और विनाशकारी कार्रवाई हो सकती है। यह बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है कि हम बयानबाजी और क्रियाकलाप दोनों के संदर्भ में संयम देखें।"

अमेरिका ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी कॉर्प्स को एक आतंकी समूह के रूप में नामित करके, ईरानी तेल निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाते हुए और खाड़ी में अपनी सैन्य उपस्थिति दर्ज कराके ईरान पर दबाव बढ़ा दिया है।

--आईएएनएस