ऐसा माहौल बनाएं कि निवेशक खुद बोलें, यूपी ही सबसे बेहतरीन : योगी
Sunday, 24 May 2020 08:12

  • Print
  • Email

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निवेशकों को उप्र की संभावनाओं और संसाधनों के बारे में बताएं। आपके बताने का तरीका इतना प्रभावी होना चाहिए कि वह खुद इस बात को बोलने लगें कि देश में निवेश के लिहाज से सबसे बेहतरीन जगह उप्र है। मुख्यमंत्री शनिवार को अपने सरकारी आवास पर इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम का प्रस्तुतीकरण देख रहे थे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों की हमारी निवेश नीति सबसे बेहतरीन हैं।

उन्होंने कहा, "कोरोना के अभूतपूर्व संकट के बाद उत्पन्न हालात के अनुसार, हम इसमें जरूरी बदलाव भी कर रहे हैं। हम 24 घंटे बिजली दे रहे हैं। पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक जहां निवेशक चाहें जमीन उपलब्ध हैं। सुरक्षा की गारंटी मेरी है। यहां पर ऐसा माहौल हो कि निवेशक को लगे कि यूपी ही सबसे बेहतरीन जगह है।"

योगी ने कहा, "आने वाले दिनों में देश के सर्वाधिक एक्सप्रेसवे हमारे पास होंगे। बेहतरीन एअर कनेक्टिविटी के साथ सुखद और सुरक्षित यात्रा के लिए मेट्रो में हमारे पास है। आने वाले दिनों में और भी प्रमुख शहरों में मेट्रो होगी। जेवर एयरपोर्ट से देश और दुनिया उप्र से जुड़ जाएगी।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वाधिक आबादी के नाते हम मानव संसाधन के रूप से सर्वाधिक संपन्न हैं। रही उत्पादों के बाजार की बात तो उप्र से बड़ा कोई बाजार नहीं है। यहां की 23 करोड़ से अधिक आबादी के अलावा आधा बिहार और नेपाल अपनी आर्थिक, शैक्षिक और चिकित्सकीय जरूरतों के लिए उप्र पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अपनी इन जरूरतों के लिए गोरखपुर और वाराणसी आते हैं। छत्तीसगढ़ और झारखंड के बहुत से लोग इलाहाबाद और मध्यप्रदेश के लोग आगरा आते हैं।

योगी ने कहा कि "यहां के विश्व स्तरीय आइआईटी, पोलीटेक्निक, आईटीआई से हर साल लाखों की संख्या में दक्ष मानव संसाधन उपलब्ध होते हैं। ये सारी चीजें निवेशकों को बतानी होंगी। निवेशकों की जरूरत के हिसाब से पॉलिसी बनाएं। जेवर के पास आईटी का एक और हब तैयार करने की कार्ययोजना तैयार करें। जो भी पॉलिसी बनाएं, उसके केंद्र में नोएडा जैसे कुछ चुनिंदा जगहों को नहीं, पूरे प्रदेश को केंद्र में रखें, ताकि पूरे प्रदेश का समग्र विकास हो।

--आईएएनएस

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss