प्रदेश में रोजाना दो किमी हाईवे का हो रहा निर्माण : योगी
Monday, 30 November 2020 18:00

  • Print
  • Email

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 के बाद अगर हम प्रतिदिन प्रदेश के अंदर हाईवे निर्माण की स्पीड देखेंगे, तो औसतन लगभग दो किमी हाईवे का निर्माण रोजाना हुआ है। यह विकास की नई कथा को देश के अंदर लिखे जाने की एक नई व्यवस्था है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को वाराणसी के खजूरी में वाराणसी-प्रयागराज (एनएच-19) सिक्स लेन चौड़ीकरण परियोजना के लोकार्पण के अवसर पर ये बात कही। यह परियोजना 2,447 करोड़ की लागत से उच्च तकनीक से बने भारत का पहला राजमार्ग है और इसकी लंबाई 73 किमी है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत को दुनिया के सामने जिस मजबूती के साथ रखा है, हम सब देख रहे हैं चाहे, सामरिक ²ष्टि से हो, भारत की सुरक्षा का मामला हो, भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्थानीय उत्पाद को प्रमुखता के साथ आगे बढ़ाने का हो, या फिर विकास की योजनाओं का लाभ एक-एक नागरिक तक पहुंचाने का हो, पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ यह कार्यक्रम आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि काशी अपनी पुरातन काया और नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर एक बार फिर से जगमगा रही है और यह हम सब अहसास कर सकते हैं कि पिछले छह वर्षों के दौरान, करीब 18 हजार करोड़ की परियोजनाएं या तो लोकार्पित हुई हैं या शिलान्यास हुआ है और वर्तमान में ढेर सारी परियोजनाओं पर युद्ध स्तर पर कार्य भी चल रहा है। यह काशी की उस विकास गाथा को आगे बढ़ाने की कहानी है, जिसके लिए काशी का प्रत्येक नागरिक वर्षों से, सदियों से उतावला था।

योगी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से देश की 135 करोड़ की आबादी को ना केवल सुरक्षित रखना, बल्कि एक-एक गरीब के घर तक उसकी जरूरत के हिसाब से, उसकी आवश्यकताओं के लिए हर प्रकार की सुविधा और सुरक्षा उपलब्ध कराना, गरीब कल्याण पैकेज के माध्यम से एक लाख 76 हजार करोड़ रुपए की हर गरीब की जरूरत को पूरा करने की योजना हो, आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपए की, देश की युवाओं के लिए, समाज के विभिन्न तबके के लिए पैकेज की घोषणा के साथ ही उसे सफलता पूर्वक क्रियान्वयन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अंदर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्च र को पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय व्यस्तताओं के साथ काशी के बारे में हर पल, हर क्षण, हर जानकारी रखने और यहां के लोगों की, यहां के विकास की, यहां की आध्यात्मिक परंपरा को आगे बढ़ाने की, निरंतर एक जुड़ाव के साथ आज दुनिया की दो प्राचीन नगरियों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री का आगमन देव दीपावली के शुभ अवसर पर अपनी पवित्र काशी में हुआ है।

--आईएएनएस

विकेटी-एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss