Print this page

जनता को मिलती रहेगी गोरखपुर आकाशवाणी की सेवा : मुख्यमंत्री
Tuesday, 24 November 2020 22:03

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसी भी दशा में आकाशवाणी गोरखपुर के प्रसारण में बाधा नहीं आने पाएगी। जल्द ही यहां पर्याप्त क्षमता का स्थायी ट्रांसमीटर लगवाया जाएगा। कहा कि जनता को निरंतर मिलती रहेगी गोरखपुर आकाशवाणी की सेवा। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर आकाशवाणी के मीडियम वेब मोबाइल ट्रांसमीटर के बंद होने की सूचना का संजीदगी से संज्ञान लेकर प्रसार भारती के सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा, जिसके बाद यहां 21 नवंबर की पूर्वाह्न् से बंद 10 किलोवाट का मोबाइल ट्रांसमीटर फिर से चालू कर दिया गया। इसके साथ ही करीब तीन दिन तक बंद रहे गोरखपुर आकाशवाणी से कार्यक्रमों का प्रसारण मंगलवार सुबह से सुचारू रूप से प्रारम्भ हो गया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता को गोरखपुर आकाशवाणी की सेवा निरन्तर मिलती रहेगी। साथ ही किसी भी कर्मचारी व कलाकार के हित पर आंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही आकाशवाणी गोरखपुर में मोबाइल ट्रांसमीटर की जगह भारी क्षमता का स्थायी ट्रांसमीटर लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, "अपने संसदीय कार्यकाल से ही उन्होंने गोरखपुर में दूरदर्शन और आकाशवाणी की सेवाओं के विस्तार पर बल दिया है। इससे जनता वाकिफ भी है। 1972 में स्थापित आकाशवाणी गोरखपुर का प्रसारण क्षेत्र पड़ोसी देश नेपाल तक है और इसके जरिये हम नेपाल तक अपने देश की बातें पहुंचाकर चीन की साजिशों पर उन्हें सचेत भी कर पाते हैं। अब मोबाइल ट्रांसमीटर की जगह उच्च क्षमता का ट्रांसमीटर लगवाकर प्रसारण सेवाओं को और धार दी जाएगी।"

उन्होंने इस मुद्दे पर राजनीति करने वाले विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि, "सरकार के विकास कार्यक्रमों से ये दल हताश हो चुके हैं और जनता को बरगलाने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं।"

उन्होंने स्थानीय भाजपा प्रतिनिधियों को भी इसके लिए धन्यवाद दिया, जिन्होंने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के संज्ञान में आकाशवाणी गोरखपुर में आई तकनीकी समस्या की बात लाई और उसका समाधान करा लिया गया।

गौरतलब है कि कतिपय तकनीकी बाधाओं के चलते 21 नवंबर को पूर्वाह्न् 11 बजे से बंद आकाशवाणी गोरखपुर का 10 किलोवाट क्षमता का मीडियम वेब मोबाइल ट्रांसमीटर 24 नवंबर की सुबह से फिर चालू कर दिया गया। इस संबंध में सीएम योगी ने प्रसार भारती के सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी कदम उठाकर प्रसारण बहाल करने को कहा। इसके बाद प्रसार भारती मुख्यालय ने सोमवार रात ही गोरखपुर आकाशवाणी के केंद्राध्यक्ष व कार्यक्रम प्रमुख को दिशानिर्देश जारी कर दिया था।

आकाशवाणी गोरखपुर के केंद्राध्यक्ष राहुल सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह 5:53 बजे से मोबाइल ट्रांसमीटर को चालू कर कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू कर दिया गया है। उधर आकाशवाणी गोरखपुर की कार्यक्रम प्रमुख डॉ. नीरजा माधव ने कार्यक्रमों का प्रसारण सुचारू होने पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार जताया है।

--आईएएनएस

वीकेटी/एएनएम