उप्र 2019 में देश में शीर्ष पर्यटन स्थल के रूप में उभरा
Tuesday, 20 October 2020 12:38

  • Print
  • Email

लखनऊ: उत्तर प्रदेश 2019 में सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य बन गया है। भारतीय पर्यटन सांख्यिकी (आईटीएस), 2020 ने घोषणा की है कि 2019 में 53.6 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने उत्तर प्रदेश का दौरा किया जो कि 2018 की तुलना में काफी ज्यादा है। 2018 में उत्तर प्रदेश को तमिलनाडु के बाद दूसरा स्थान मिला था।

उत्तर प्रदेश ने 2019 में 23.1 प्रतिशत यात्रियों की हिस्सेदारी के साथ देश में सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित किया।

इसके साथ ही पिछले साल लगभग 47 लाख विदेशियों के आगमन के साथ उत्तर प्रदेश ने विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में तीसरा स्थान भी हासिल किया।

पर्यटन और संस्कृति के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के अब परिणाम दिखाई दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश की जबरदस्त पर्यटन क्षमता को पहचाना जिसमें धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के कई स्थान हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कई वन्यजीव अभयारण्य भी हैं।

राज्य सरकार ने पहले से ही घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रामायण सर्किट, ब्रज सर्किट, महाभारत सर्किट, शक्तिपीठ सर्किट, आध्यात्म सर्किट, जैन सर्किट और बौद्ध सर्किट सहित कई सर्किटों की पहचान की है।

मेश्राम ने कहा कि इन सर्किटों में गिरने वाले पर्यटन स्थलों के विकास और ऐसी जगहों पर बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।

--आईएएनएस

एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.