यूपी 35 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट कर बना अव्वल
Saturday, 15 August 2020 14:24

  • Print
  • Email

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ने कोरोना टेस्टिंग के मामले में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया। राज्य में प्रतिदिन होने वाले कोरोना टेस्ट की संख्या में लगातार इजाफा होने से प्रदेश अब देश में कुल जांच के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गया है। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को विभिन्न प्रयोगशालाओं में कुल 96,106 कोरोना नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर कुल जांच का आंकड़ा अब 35,98,210 पहुंच गया है, जो देश में सर्वाधिक है। कुछ दिनों पहले तक उत्तर प्रदेश सिर्फ तमिलनाडु से पीछे चल रहा था।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को लगातार जांच संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) में सभी लोगों का कोविड टेस्ट कराने को कहा। इसके बाद कोरोना जांच संख्या की रफ्तार और तेज हो गई।

प्रसाद के मुताबिक, जब टेस्टिंग शुरू की गई थी, तब से 24 जून तक कुल 6,03,390 लाख नमूनों की जांच हुई थी। वहीं 24 जून से 30 जुलाई के बीच 16 लाख से अधिक नमूनों की जांच हुई और आंकड़ा 22ए09810 पहुंच गया। इसके बाद प्रदेश में जांच की संख्या में और इजाफा किया गया और कई बार एक दिन में एक लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई। बीते दिनों प्रदेश ने कुल 34 लाख जांच का आंकड़ा पार किया। अब तक 35,98,210 सैंपल की जांच कर यूपीदेश में पहले स्थान पर पहुंच गया।

उन्होंने बताया कि 1 से 11 अगस्त के बीच जो टेस्ट किए गए हैं, उसमें पॉजिटिविटी का प्रतिशत 4.8 प्रतिशत है। इस महीने भी पॉजिटिविटी 5 प्रतिशत से कम बनी हुई है। संक्रमण की संख्या ज्यादा होने के बाद भी उत्तर प्रदेश ऐसा करने में सफल रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी जिन पांच जनपदों में देखी गई, उसमें कानपुर नगर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और लखनऊ शामिल हैं। वहीं सबसे कम पॉजिटिविटी वाले पांच जनपद हाथरस, बागपत, महोबा, कासगंज व बुलंदशहर है।

--आईएएनएस

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss