टिम कुक ने कहा, कोडिंग के लिए चार साल की डिग्री की जरूरत नहीं
Sunday, 12 May 2019 09:18

  • Print
  • Email

सैन फ्रांसिस्को: एप्पल के सीईओ टिम कुक का मानना है कि कोडिंग के लिए चार साल की डिग्री लेने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है। उन्होंने इसे 'पुराना और पारंपरिक नजरिया' करार दिया।

इस हफ्ते की शुरुआत में कुक ने ऑरलैंडो, फ्लोरिडा का दौरा कर एक 16 वर्षीय कोडर, लियाम रोसेनफेल्ड से मुलाकात कर उसे आश्चर्यचकित किया था।

मैक रयूमर्स के अनुसार, लियाम कैलिफोर्निया के सैन जोस में अगले महीने एप्पल के वार्षिक वल्र्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी) में भाग लेने वाले 350 छात्रवृत्ति विजेताओं में से एक है।

टेकक्रंच ने कुक के हवाले से शुक्रवार को कहा, "मुझे नहीं लगता कि एक कोडिंग में कुशलता हासिल करने के लिए चार साल की डिग्री लेने की जरूरत है।"

एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, "यदि हम शुरुआती ग्रेड में कोडिंग प्राप्त कर सकते हैं और हमें हाई स्कूल के कार्यो में कठिनाई हो रही है तो हमें कोडिंग करने के लिए स्नातक करने की आवश्यकता नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा, "आप लियाम जैसे बच्चों को स्नातक कराते हैं, वे पहले से ही कोडिंग कर रहे हैं। उनके बनाए ऐप्स को ऐप स्टोर पर रखा जा सकता है।"

फ्लोरिडा में रहते हुए, कुक ने एक सम्मेलन में भी भाग लिया जिसमें एसएपी और एप्पील ने मशीन लर्निग (एमएल) और ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) जैसी तकनीकों का लाभ उठाते हुए नए एंटरप्राइज ऐप पर केंद्रित एक विस्तारित साझेदारी की घोषणा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुक का मानना है कि कई व्यवसायों ने अभी भी तकनीकी प्रगति को नहीं अपनाया है और अभी भी वे बहुत पुरानी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन एसएपी और एप्पल के अधिक समाधानों के साथ, और रोसेनफेल्ड जैसे भविष्य के तकनीक-प्रेमी कर्मचारी के साथ इसे बदला जा सकता है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.