माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण 1,000 अरब डॉलर के पार
Friday, 26 April 2019 10:47

  • Print
  • Email

रेडमंड (वाशिंगटन): माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 1,000 अरब डॉलर के पार पहुंच गया, जब कंपनी ने मजबूत तिमाही नतीजों की घोषणा की, जिसमें अजूरे क्लाउड की सफलता का महत्वपूर्ण योगदान है।

कंपनी ने साल की पहली तिमाही में 30.6 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में 14 फीसदी अधिक है। इस दौरान कंपनी का मुनाफा 8.8 अरब डॉलर रहा, जोकि पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 19 फीसदी अधिक है।

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर बुधवार के कारोबार की समाप्ति तक 130.50 डॉलर प्रति शेयर के स्तर तक पहुंच गए, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1,000 अरब डॉलर के पार पहुंच गया।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने कहा, "हम क्लाउड और एज पर अपने नवाचार में तेजी ला रहे हैं, ताकि हमारे ग्राहक प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने के लिए डिजिटल क्षमता हासिल कर सकें।"

माइक्रोसॉफ्ट ने वित्त वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही में अपने शेयरधारकों को पुर्नखरीद और लाभांश के माध्यम से 7.4 अरब डॉलर लौटाए।

माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी एम हुड ने कहा, "हमारे क्लाउड पेशकश की मांग की वजह से इस तिमाही हमारा वाणिज्यिक क्लाउड का राजस्व बढ़कर 9.6 अरब डॉलर हो गया, जोकि साल-दर-साल आधार पर 41 फीसदी की वृद्धि दर है।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.