एप्पल के सीईओ टिम कुक को मिला 1.57 करोड़ डॉलर का पैकेज

 पिछले साल कंपनी की अच्छी वृद्धि दर होने के कारण कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कुल 1.57 करोड़ डॉलर का पैकेज प्राप्त किया, जिसमें 1.2 करोड़ डॉलर का बोनस शामिल है, जो रोजाना 33,000 डॉलर होता है। 

कपíटनो की कंपनी ने अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के समक्ष 30 सितंबर को समाप्त वित्त वर्ष की नियामकीय फाइलिंग में मंगलवार देर रात कहा कि इस पैकेज में 30 लाख डॉलर की बेसिक सैलरी, 1.2 करोड़ डॉलर का प्रोत्साहन राशि (प्रदर्शन के आधार पर) और 6.82 लाख डॉलर की 'अन्य क्षतिपूर्ति' (जैसे निजी सुरक्षा सेवा और निजी विमान सेवा खर्च) शामिल है। 

डेडलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, कुक के वेतन में ठीक ठाक बढ़ोतरी हुई, क्योंकि एप्पल पिछले साल 1,000 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली अमेरिकी कंपनी बन गई। हालांकि बाद में साल के अंत में आईफोन की बिक्री उम्मीद के मुताबिक नहीं होने के कारण कंपनी के मार्केट कैप में कमी दर्ज की गई। 

कुक को राजस्व और परिचालन आय लक्ष्यों के आधार पर 1.2 करोड़ डॉलर का बोनस दिया गया, जिसमें साल 2017 में 16 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

कुक के वेतन में कंपनी द्वारा मिले शेयरों को नहीं जोड़ा गया है, जो उन्हें 2018 में प्राप्त हुआ और इससे उनको अतिरिक्त 12.1 करोड़ डॉलर की आय हुई।

--आईएएनएस