एप्पल ने आईफोन की बिक्री गिरने से राजस्व अनुमान घटाया

आईफोन की उम्मीद से कम बिक्री होने के कारण और खासतौर में चीन में बिक्री में आई गिरावट के कारण एप्पल ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही के राजस्व अनुमान में कटौती की है, जो 29 दिसंबर को समाप्त हुई। 

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने निवेशकों को भेजे एक पत्र में बुधवार को कहा कि कंपनी को अब 84 अरब डॉलर राजस्व मिलने की उम्मीद है, जबकि पहले 89 अरब डॉलर से लेकर 93 अरब डॉलर तक राजस्व प्राप्त होने का अनुमान लगाया गया था। 

कुक ने स्वीकार किया कि अमेरिका के साथ चीन के चल रहे व्यापार तनाव के कारण कंपनी के राजस्व पर असर हुआ है। इसके साथ चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी ने भी कंपनी के राजस्व को प्रभावित किया है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खबर के फैलने के बाद एप्पल के शेयरों में करीब 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 

कुक ने कहा, "हालांकि हमने कुछ प्रमुख उभरते बाजारों में चुनौतियों का अनुमान लगाया था, लेकिन हम विशेष रूप से वृहद चीन में इस पैमाने पर आर्थिक मंदी का अनुमान नहीं लगा सके।"

उन्होंने कहा, "कुछ उभरते बाजारों में जहां चुनौतियों का सामना करना पड़ा। वहीं, मैक्सिको, पोलैंड, मलेशिया और वियतनाम जैसे बाजारों में कंपनी ने रिकार्ड प्रदर्शन किया है। हमारी लाभप्रदता और नकदी की आमद मजबूत बनी हुई है और हमारा अनुमान है कि समीक्षाधीन तिमाही में हमारे पास करीब 130 अरब डॉलर की नकदी होगी।"

--आईएएनएस