भारतीय वेयरेबल बाजार में श्याओमी सबसे आगे : आईडीसी

अपने 'मी बैंड 3' फिटनेस ट्रैकर की सफलता पर सवार होकर श्याओमी ने देश के वेयरेबल्स बाजार में इस साल की तीसरी तिमाही में अपना नेतृत्व बरकरार रखा है और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 41 फीसदी दर्ज की गई है। अंतर्राष्ट्रीय डेटा कॉर्प (आईडीसी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में बताया गया कि गोकी 19 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ लगातार दूसरे स्थान पर रहा है, जिसकी बिक्री में साल 2018 की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 47 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। 

बाजार हिस्सेदारी के मामले में श्याओमी और गोकी के बाद टाइटन, सैमसंग और फॉसिल का स्थान है। 

आईडीसी की 'क्वाटरली वेयरेबल्स ट्रैकर' रिपोर्ट से पता चलता है कि वेयरेबल्स की कुल बिक्री में पिछली तिमाही की तुलना में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि बेसिक वेयरेबल्स की बिक्री में दो अंकों में गिरावट दर्ज की गई है। 

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (क्लाइंट डिवाइसेज) जयपाल सिंह ने कहा, "अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि भारतीय वेयरेबल्स बाजार स्मार्ट वेयरेबल्स की दिशा में आगे बढ़ गया है।"

सिंह ने कहा, "हालांकि बिक्रेताओं ने इसका विश्लेषण करना शुरू कर दिया है कि बेसिक और स्मार्ट वेयरेबल्स के बीच कीमतों में काफी अधिक अंतर है।"

रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय वेयरेबल्स बाजार में साल की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 17 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है और कुल 8,97,000 वेयरेबल्स की बिक्री हुई। 

--आईएएनएस