Advertisement

यूट्यूब ने अमेरिका में फेसबुक को पछाड़ा, बनी नंबर 2 वेबसाइट

यूट्यूब अमेरिका में फेसबुक को पछाड़कर शीर्ष की नंबर 2 वेबसाइट बन गई है। फेसबुक इससे पहले लंबे समय तक इस स्थान पर थी, लेकिन पिछले दो सालों में उसके मासिक पेज विजिट में तीव्र गिरावट दर्ज की गई है, जो 8.5 अरब से घटकर 4.7 अरब रह गई है। इस कारण फेसबुक को यह स्थान गंवाना पड़ा है। सीएनबीसी की रिपोर्ट में मार्केट रिसर्च फर्म सिमिलरवेब के हवाले से बुधवार को बताया गया कि हालांकि फेसबुक के एप का ट्रैफिक बढ़ा है, लेकिन यह इतना अधिक नहीं था कि फेसबुक अपने दूसरे नंबर की स्थिति को बरकरार रख सके। 

फेसबुक ने इससे पहले बताया था कि इस साल की दूसरी तिमाही में उत्तरी अमेरिका में उसके यूजर्स की संख्या स्थिर रही है, जबकि इस दौरान यूरोप में उसके यूजर्स की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।

दूसरी तरफ, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की स्वामित्व वाली यूट्यूब के ट्रैफिक और व्यूअरशिप में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस अध्ययन में पाया गया कि गूगल अमेरिका की शीर्ष वेबसाइट के स्थान पर बरकरार है। 

शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि अमेजन अगले कुछ महीनों में याहू को पीछे छोड़कर अमेरिका की चौथी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट बन जाएगी।

--आईएएनएस

POPULAR ON IBN7.IN