फेसबुक अमेरिकी बैंकों से चाहता है जानकारी : रिपोर्ट

अपने मैसेंजिग एप मैसेंजर के माध्यम से नई वित्तीय सेवाएं शुरू करने के लिए फेसबुक कुच अमेरिकी बैंकों से ग्राहकों का आंकड़ा प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है, जिसमें ग्राहकों का कार्ड भुगतान, शॉपिंग की आदतें और खातों के बैलेंस की जानकारी शामिल है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई। इसमें बताया गया कि सोशल नेटवर्किग दिग्गज जिन बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है, उसमें जेपी मार्गन चेस, सिटीग्रुप, वेल्स फर्गो और यूएस बैनकॉर्प एबोथ सर्विसेज शामिल है। 

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक इस रिपोर्ट को लेकर ईमेल से दिए गए जवाब में फेसबुक ने उन खबरों को खारिज किया है कि "वह सक्रिय रूप से वित्तीय सेवाएं प्रदान करनेवाली कंपनियों से वित्तीय लेनदेन का डेटा प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।"

रिपोर्ट में कहा गया, "फेसबुक केवल बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ भागीदारी करने की कोशिश कर रहा है, ताकि वह अपने ग्राहकों को मैसेंजर में एक चैटबॉट के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर सके या अपने यूजर्स को एप के माध्यम से उनके खातों को प्रबंधित करने में सक्षम बना सके।'

फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए पहले से ही ऐसी सेवा शुरू कर रखी है कि वे अपने अमेरिकन एक्सप्रेस, मास्टरकार्ड, और पेपाल खातों को ऑनलाइन लेन-देन के लिए मैसेंजर के साथ समेकित कर सकते हैं।

--आईएएनएस

POPULAR ON IBN7.IN