Advertisement

Siri को लेकर एपल पर पेटेंट का मुकदमा

सैन फ्रांसिस्कोः गैर-पेशेवर एंटीटी पोर्टल कम्यूनिकेशंस ने एप्पल के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें ऑर्टिफिशियल वॉयस असिस्टेंट क्वेरी सिस्टम्स से संबंधित तीन पेटेंटों के कथित उल्लंघन का आरोप लगाया गया है. इसी तकनीक का इस्तेमाल एपल 'सिरी' वर्चुअल असिस्टेंट में करती है.

टेत वेबसाइट एप्पलइनसाइडर के मुताबिक, पूर्वी टेक्सास कोर्ट में दायर मुकदमे में पोर्टल कम्युनिकेशंस ने कहा कि इससे जुड़ी तीन पेटेंट्स की खोज द इंटेलेक्सन समूह के सीईओ (टेक्नीकल सॉल्यूशन) डेव बर्नाड ने की थी.

'मल्टीमॉडल नेचुरल लैंग्वेज क्वेरी सिस्टम और आर्किटेक्चर फॉर प्रोसेसिंग वॉयस एंड प्रॉक्सिमिटी-बेस्ड क्वैरिज' पेटेंट्स को इंटेलेक्शन समूह ने पोर्टल कम्यूनिकेशंस को जनवरी में ट्रांसफर किया था.

पोर्टल कम्युनिकेशंस की शिकायत में सभी आईफोन और आईपैड मॉडलों समेत मैक कम्यूटर्स को शामिल किया गया है. जो 2009 के बाद बने हैं. साथ ही ऑईपॉड टच, एप्पल वॉच सीरीज 3, चौथी पीढ़ी के एप्पल टीवी, एप्पल टीवी 4के और होमपैड को शामिल किया गया है.

एप्पल ने सिरी को 2010 में खरीदा था और इसे अपने उत्पादों के हार्डवेयर में इंटिग्रेट किया था. सबसे पहले इसका इस्तेमाल 2011 में आईफोन 4s में किया गया था. इसके तीन साल पहले ही एक पेटेंट को मंजूरी मिली थी.

POPULAR ON IBN7.IN