एंड्रॉयड पर आने वाला है व्‍हाट्सएप का नया अपडेट

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर स्मार्टफोन चलाने वाले लाखों-करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी है। व्हाट्सएप एक बार फिर से नया अपडेट लाने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नए अपडेट से मैसेजिंग एप्प का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए वॉयस रिकार्डिंग करना बेहद आसान हो जाएगा। उन्हें लंबे वक्त तक रिकॉर्ड आईकन को प्रेस करके नहीं रखना पड़ेगा। व्हॉट्सएप इसके लिए ‘लॉक्ड रिकॉर्डिंग’ नाम से नया फीचर एड करने जा रहा है। इसकी मदद से यूजर वॉयस को लॉक कर उसको रिकॉर्ड कर सकेंगे। नए फीचर का फिलहाल एंड्रॉयड के दो बीटा वर्जन (2.18.70 और 2.18.71) पर परीक्षण चल रहा है। तकनीकी रूप से दुरुस्त होने के बाद इसे सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए मार्च के अंत तक लांच कर दिया जाएगा। वॉयस रिकॉर्डिंग के लिए चैट टेक्स्ट बॉक्स के बगल में लॉकिंग वॉयस का ऑप्शन आएगा। इसे एक्टिव करते ही रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने पिछले कुछ महीनों में बातचीत को ज्यादा सुगम बनाने के लिए कई तरह के अपडेट किए हैं। ताजा अपडेट भी उन्हीं में से एक है। लॉक्ड रिकॉर्डिंग की मदद से यूजर्स अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर एक बार में ही कई लोगों को आसानी से भेज सकेंगे।

रिकॉर्डिंग के प्रीव्यू की भी होगी सुविधा: व्हाट्सएप वॉयस रिकॉर्ड को आसान बनाने के अलावा अन्य सुविधा भी मुहैया कराएगा। यूजर लॉक्ड रिकॉर्डिंग से आवाज को रिकॉर्ड करने के बाद उसका प्रीव्यू भी सुन सकेंगे। इसकी मदद से रिकॉर्डिंग में किसी तरह की गड़बड़ी या व्यवधान का पता लगाया जा सकेगा। ऐसे में पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही वॉयस रिकॉर्ड को भेजने का विकल्प होगा। किसी तरह की त्रुटि होने पर उसे ‘किल’ किया जा सकेगा।

 आईफोन में मौजूद है सुविधा: व्हाट्सएप आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (IOS) पर पहले से ही यह सुविधा दे रहा है। आईफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स लॉक्ड रिकॉर्डिंग की सुविधा पहले से ही उठा रहे हैं। व्हाट्सएप एड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए विशेष तौर पर अपडेट लाने की तैयारी में है। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हुआ कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कब से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। बता दें कि व्हाट्एसएप ने कुछ दिनों पहले ही ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा एड की थी।