केवल 9 फीसदी कंपनियां चाहती हैं फुल डिजिटलाइजेशन: रिपोर्ट
Thursday, 01 March 2018 07:56

  • Print
  • Email

ज्यादातर कंपनियों ने अब डिजिटल बदलाव के महत्व को पहचान लिया है, लेकिन एशिया प्रशांत क्षेत्र और जापान की केवल 9 फीसदी कंपनियां ही अपने समूचे संगठन के डिजिटलाइजेशन की कोशिश कर रही हैं। सॉफ्टवेयर दिग्गज सीए टेक्नॉलजीज की बुधवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सर्वेक्षण में शामिल करीब 80 फीसदी उद्योगों और आईटी नेतृत्व का कहना था कि उद्योग का डिजिटलाइजेशन हो रहा है।

'द सीए टेक्नॉलजीज एशिया पैशिफिक एंड जापान डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन इंपैक्ट एंड रेडीनेस स्टडी' शीर्षक सर्वेक्षण में कहा गया कि हालांकि बात जब डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहने की आती है तो ज्यादातर कंपनियां पिछड़ती नजर आ रही हैं।

इस सर्वेक्षण में 9 एपीजे बाजारों - ऑस्ट्रेलिया, चीन, हांगकांग, भारत, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाइलैंड में 900 व्यापारों और आईटी नेतृत्व की डिजिटल बदलाव रणनीति का अध्ययन किया गया। सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 17 फीसदी कंपनियों ने ही पूर्ण रूप से डिजिटल रुपांतरण की रणनीति तैयार की है, और केवल 9 फीसदी ही अपने समूचे संगठन का पूर्ण डिजिटलाइजेशन करना चाहते हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया कि कंपनियां तेजी से विकसित होती आर्थिक स्थितियों में ग्राहकों की बदलती उम्मीदों को पूरा करने तथा पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों को नई डिजिटल बदलाव से पीछे छोड़ने के लिए ही डिजिटलाइजेशन के लिए प्रेरित हो रही हैं। सीए टेक्नॉलजीज के अध्यक्ष और महाप्रबंधक (एशिया प्रशांत क्षेत्र और जापान) मार्टिन मैके ने बताया, "ऐसे युग में जहां ब्रांड्स अपने द्वारा मुहैया कराए गए डिजिटल अनुभव के आधार पर परिभाषित होते हैं, यह अनिवार्य है कि कंपनियां ग्राहकों को अपने व्यापार के केंद्र में रखे।"

मैके ने कहा, "एप्लिकेशन अर्थव्यवस्था में कामयाब होने के लिए, संगठनों को आईटी की तरफ और खासतौर से सॉफ्टवेयर की तरफ बढ़ने की जरूरत है, ताकि वे लगातार उच्च गुणवत्ता वाले एप्लिकेशन का विकास कर सकें, जो ग्राहक अनुभव को बेहतर बना सके और बड़े पैमाने पर व्यापारिक मूल्य विकसित करे।"

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss