ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में एपल को पछाड़कर सैमसंग बनी नंबर वन कंपनी

स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में 4.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, वहीं, सैमसंग 18.2 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बाजार में नंबर वन की जगह पर बरकरार है. गार्टनर की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

 

रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2017 की चौथी तिमाही में 3.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसके बावजूद कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वी एपल को पछाड़ते हुए ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में नंबर वन पर रही.

 

गार्टनर ने कहा, "सैमसंग के गैलेक्सी S8 और S8 प्लस मॉडलों की सफलता ने सैमसंग की औसत बिक्री कीमतों में सुधार करने में मदद की है."

 

सैमसंग इस रविवार बार्सिलोना में होनेवाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में गैलेक्सी S9 और S9 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च करेगी.

 

रिपोर्ट में कहा गया, "नए फ्लैगशिप डिवाइसों की लॉन्चिंग से सैमसंग के स्मार्टफोन्स की साल 2018 की पहली तिमाही में बढ़ेगी."

 

साल 2017 की चौथी तिमाही में कुल मिलाकर ग्लोबल स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2016 की चौथी तिमाही में हुई बिक्री की तुलना में 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और 40.8 करोड़ स्मार्टफोनों की बिक्री हुई. साल 2004 के बाद से पहली बार स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है.

POPULAR ON IBN7.IN