Advertisement

जीमेल के फालतू मेल से हैं परेशान तो अपनाएं ये ट्रिक्स एकसाथ डिलीट हो जाएंगे मेल

जीमेल का इस्तेमाल करते होंगे तो आपके पास फालतू के भी काफी ईमेल आते होंगे। अब आप चाहते होंगे कि यह मेल कैसे आप डिलीट कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही कई तरह के फालतू ईमेल आ गए हैं तो आप उन्हें बहुत कम समय में डिलीट कर सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं कि आप अपने पास आने वाले फालूत के ईमेल को कैसे मैनेज कर सकते हैं, साथ ही उस ईमेल आईडी से आगे कभी मेल आए और अपने आप ट्रेस में चला जाए और फिर कुछ दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाए। इसके लिए सबसे पहले आपको जीमेल अकाउंट में लॉगिन करना है। इसके बाद सबसे ऊपर सर्च के ऑप्शन के पास आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करें।

यहां एक फॉर्म ओपन होगा। इसमें आपको उस व्यक्ति की मेल आईडी डालनी होगी, जिसके मेल डिलीट करना चाहते हैं। इसके बाद नीचे की तरफ दिए गए क्रिएट फिल्टर विद दिस सर्च (Create filter with this search) पर क्लिक करें। इसके बाद यहां डिलीट इट (डिलीट इट) को टिक कर दें। इसके बाद क्रिएट फिल्टर (Create filter) पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से उस खास ईमेल आईडी से आने वाले मेल अपने आप ट्रैश फोल्डर में चले जाएंगे। आपको इन ईमेल के लिए कोई नोटिफिके

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  

आप अपने खास ईमेल के लिए जीमेल में लेबल भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जीमेल में लॉगिन करना है। अब जीमले में लेफ्ट साइड में आ रहे ऑप्शन्स पर आएं। यहां Categories में आ रहे ऑप्शन में जब सबसे नीचे देंखेंगे तो Manage Labels का ऑप्शन आएगा। ठीक इसके नीचे ही Create New Label का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करके आप नया लेबल बना सकते हैं। यह जीमले में एक तरह का फोल्डर ही होता है। इसमें आप अपनी सुविधा और जरूरत के मुताबिक मेल रख सकते हैं।शन नहीं मिलेगा और ये 30 दिन बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

 

POPULAR ON IBN7.IN