जियो यूजर्स के लिए खत्म हो चुका है “वेलकम ऑफर”, जानिए क्या है नए ऑफर

वे जियो यूजर्स जिन्होंने अपनी सिम 2016 में ली थी, उन्हें कंपनी की तरफ से एक मैसेज आ रहा होगा कि आपका नंबर “हैप्पी न्यू ईयर” ऑफर में लाया जा रहा है। क्या है हैप्पी न्यू ईयर ऑफर जानते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो की फ्री सर्विसिस को 31 दिसंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक बढ़ाने की घोषणा की थी। इस घोषणा को जियो का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर नाम दिया गया। हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में पहले की तरह ही वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, डेटा और मेसेजिंग सर्विसिस फ्री रहेंगी। इसमें फर्क यह है कि जहां पहले फ्री सर्विसिस की 4जी लिमिट रोजाना 4 जीबी डेटा की थी वह अब नए ऑफर के तहत सिर्फ 1 जीबी डेटा हो जाएगी। हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में 1 जीबी डेटा से ज्यादा इस्तेमाल करते ही नेट स्पीड 4जी से गिरकर 128Kbps की हो जाएगी।

चाहिए ज्यादा स्पीड तो खर्च करने होंगे पैसे
अगर आप 1 जीबी की डेटा लिमिट क्रॉस करने के बाद बढ़िया स्पीड चाहते हैं तो उसके लिए पैसे खर्च करने होंगे। 51 रुपये के रीचार्ज से आप रोज 1 जीबी का ज्यादा डेटा पा सकते हैं जो 4जी स्पीड पर चलेगा। इसी तरह 301 रुपये के रिचार्ज से आप 6जीबी का 4जी डेटा ज्यादा ले सकेंगा जो 28 दिन कि वैलिडिटी के साथ होगा। ठीक इसी तरह से अलग-अलग रिचार्ज के हिसाब से अलग-अलग ऑफर्स हैं। वहीं कंपनी ने वॉइस कॉलिंग और मेसेजिंग सेवा लाइफटाइम फ्री रखने की बात कही है।

गौरतलब है कि ट्राई ने रिलायंस जियो से पूछा था कि जियो का हैप्पी न्यू ऑफर कंपनी के वेलकम ऑफर से किस तरह अलग है और ऑफर को मार्च तक करना क्यों न मौजूदा नियमनों का उल्लंघन माना जाए। इन नियमनों के मुताबिक प्रचार के लिए किसी तरह की पेशकश की अवधि 90 दिन की हो सकती है। रिलायंस जियो की यह अवधी 4 दिसंबर को खत्म हो गई थी, जिसके बाद कंपनी ने नया “हैपी न्‍यू ईयर” ऑफर शुरू कर दिया था।

POPULAR ON IBN7.IN