Print this page

ट्रंप के आशीर्वाद से अमेरिका में ओरेकल, वॉलमार्ट ने थामा टिकटॉक का हाथ
Sunday, 20 September 2020 15:04

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार पर प्रतिबंध लगाए जाने की दिशा में एक नया मोड़ आया है। ओरेकल और वॉलमार्ट ने साथ में मिलकर टिकटॉक ग्लोबल नामक एक नई कंपनी का निर्माण कर टिकटॉक को यहां बैन होने से बचा लिया है। इस नई कंपनी के मुख्यालय को अमेरिका में ही स्थापित किया जाएगा। यहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते को अपनी शुभकामनाएं दी है।

ट्रंप ने शनिवार को कहा कि चीन स्थित टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को अमेरिकी सरकार के साथ हुए एक समझौते के आधार पर मंजूरी मिल गई है, जिससे लंबित मुद्दे का हल होता है। नव-निर्मित टिकटॉक ग्लोबल बिजनेस के 20 फीसदी हिस्सेदारी पर निवेश कर ओरेकल और वॉलमार्ट भी अब इसमें शामिल हो गया है।

एनपीआर डॉट ओआरजी के मुताबिक, यह समझौता अमेरिकी यूजर्स के डेटा की सुरक्षा को लेकर व्हाइट हाऊस की जो चिंता थी, उसमें खरा उतरा हुआ मालूम पड़ता है।

ओरेकल और वॉलमार्ट ने शनिवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि इस नई कंपनी में अमेरिकी निवेशकों का स्वामित्व होगा।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ओरेकल ने बताया कि टिकटॉक का चुनाव इसके सुरक्षित प्रदाता क्लाउड के चलते किया गया है और 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ यह एक अल्पसंख्यक निवेशक बन जाएगा।

वॉलमार्ट ने कहा कि फिलहाल उनकी योजना टिकटॉक में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की है और कंपनी के सीईओ डग मैकमिलन नई बनाई इस कंपनी में शामिल पांच बोर्ड मेंबर्स में से एक होंगे।

खबरों के मुताबिक, टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस द्वारा इसके बाकी बचे 80 फीसदी हिस्से की खरीददारी की जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया, "चूंकि बाइटडांस के 40 फीसदी हिस्से पर अमेरिकी कंपनियों का मालिकाना हक है इसलिए ट्रंप प्रशासन का कहीं न कहीं यह कहना तो बनता ही है कि टिकटॉक ग्लोबल पर अमेरिका का ही सबसे अधिक पैसा लगा है।"

अपने बयान में इन दोनों कंपनियों ने कहा, "टिकटॉक ग्लोबल पर अमेरिकी निवेशकों का स्वामित्व अधिक होगा जिनमें वॉलमार्ट और ओरेकल भी शामिल है। टिकटॉक ग्लोबल एक स्वतंत्र अमेरिकी कंपनी होगा जिसका मुख्यालय यही होगा और इसमें शामिल पांच बोर्ड मेंबर्स में से चार अमेरिकी होंगे।"

पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, "इस समझौते को मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मैंने इस करार को अपनी सहमति दी है।"

उन्होंने आगे कहा, "इसका चीन से कोई लेना देना नहीं है, यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इसकी सुरक्षा समझौते का हिस्सा रही है। यह 100 प्रतिशत सुरक्षित है। वे अपने अलग क्लाउड का उपयोग करेंगे और साथ ही कई अन्य बेहद शक्तिशाली सुरक्षा संबंधी उपाय अपनाए जाएंगे।"

राष्ट्रपति आखिर में कहते हैं, "मुझे इस बात की खुशी है कि टिकटॉक के प्रस्ताव को ओरेकल और वॉलमार्ट ने अमेरिकी प्रशासन की चिंता को ध्यान में रखकर हल किया और साथ ही यहां टिकटॉक के भविष्य को लेकर सामने आ रहे प्रश्नों पर भी विराम लगा दिया।"

कंपनी को अमेरिका के कानून और गोपनीयता संबंधी प्रावधानों का पालन करना होगा।

--आईएएनएस

एएसएन/जेएनएस