सैमसंग 'गैलेक्सी फोल्ड' की बुकिंग 4 अक्टूबर से, 1 लाख 65 हजार कीमत
Tuesday, 01 October 2019 18:39

  • Print
  • Email

गुरुग्राम: दिग्गज मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग ने स्मार्टफोन डिजाइन के एक नए युग की शुरुआत करते हुए मंगलवार को अपना फोल्डेबल 'गैलेक्सी फोल्ड' स्मार्टफोन-कम-टैबलेट लॉन्च कर दिया। यह स्मार्टफोन टैबलेट के तौर पर भी प्रयोग में लाया जा सकेगा, जिसमें 12 जीबी रैम और 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। भारत में इसकी कीमत एक लाख 64 हजार 999 रुपये रखी गई है। इस प्रीमियम कॉस्मॉस काले रंग के गैलेक्सी फोल्ड की प्री-बुकिंग चार अक्टूबर को खुलेगी और डिलीवरी 20 अक्टूबर से शुरू होगी।

गैलेक्सी फोल्ड की बुकिंग सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर के साथ ही सैमसंग की दुकानों पर भी की जा सकती है। यह बेंगलुरू के प्रतिष्ठित सैमसंग ओपेरा हाउस सहित 35 शहरों की चुनिंदा 315 दुकानों में ऑफलाइन उपलब्ध होगा।

सैमसंग दक्षिण पश्चिम एशिया के अध्यक्ष और सीईओ एच.सी. होंग ने कहा, "गैलेक्सी फोल्ड के साथ जो भी संभव रहा, हमनें उसे प्रस्तुत किया है। हमनें मोबाइल की उस श्रेणी को फिर से परिभाषित किया है, जिसमें कोई अन्य डिवाइस नहीं है। सैमसंग स्मार्टफोन डिजाइन के तौर पर पूरी तरह से नया मानदंड स्थापित करते हुए हम उपभोक्ताओं के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाएंगे।"

'गैलेक्सी फोल्ड' खरीदने वालों की सुविधा के लिए निजी सर्विस के साथ ही विशेषज्ञ 24 घंटे फोन पर उपलब्ध रहेंगे।

गैलेक्सी फोल्ड इस्तेमाल करने वालों को अपने सामान्य दिन के कार्य के लिए 4.6 इंच की स्क्रीन का अनुभव मिलेगा। वहीं अगर इसे खोल दिया जाएगा तो इसकी 7.3 इंच की ओएलईडी स्क्रीन का आनंद उठाया जा सकता है। जब बड़ी स्क्रीन की जरूरत नहीं हो तो यह स्मार्टफोन किसी किताब की तरह बंद किया जा सकता है।

मोबाइल बिजनेस सैमसंग इंडिया के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी व वरिष्ठ उपाध्यक्ष रंजीवजीत सिंह ने इस स्मार्टफोन की खासियत बताई है। सिंह ने कहा, "गैलेक्सी फोल्ड उन लोगों के लिए है जो अपने लिए सर्वश्रेष्ठ स्टाइल, डिजाइन, लक्जरी और सेवाओं में नवीनतम उत्पाद चाहते हैं। इसके लिए 24 घंटे की निजी सर्विस और एक साल की इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले सुरक्षा भी मुहैया कराई गई है।"

इस उपकरण के सभी बॉक्स में गैलेक्सी बड्स और फाइबर से बना ढांचा आएगा, जिसमें दबाव झेलने की काफी क्षमता होती है।

यह दुनिया के पहले डायनेमिक एमो एलईडी इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले को स्पोर्ट करता है। डिवाइस में मल्टी टास्किंग स्प्लिट स्क्रीन के साथ छह कैमरा होंगे। इसमें एक यूआई के साथ एंड्रॉएड-9 और स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दी गई है।

इस स्मार्टफोन में तीन सेल्फी कैमरे हैं। फोन को फोल्ड करने पर इसके बैक पैनल पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें 16 मेगा पिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12 मेगा पिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 12 मेगा पिक्सल का टेलीफोटो कैमरा मिलेगा। सामने की और 10 मेगा पिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फोन को खोलने पर अंदर की तरफ दो कैमरे मिलेंगे।

यह किसी भी पारंपरिक स्मार्टफोन की तुलना में लगभग 50 फीसदी पतला है।

फोन में दो बैटरी हैं। दोनों बैटरी से कुल 4380 एमएएच कैपेसिटी मिलती है। इसमें फास्ट वायर्ड चार्जिग के अलावा वायरलेस चार्जिग की सुविधा भी मिलेगी।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.