ओयो होटल्स, क्योरफिट और टैपचीफ ने लिंक्डइन शीर्ष स्टार्टअप सूची में बाजी मारी
Thursday, 12 September 2019 17:35

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: विश्व के सबसे बड़े प्रोफेशनल नेटवर्क-लिंक्डइन द्वारा गुरुवार को जारी लिंक्डइन टाप स्टार्टअप लिस्ट फॉर इंडिया के दूसरे संस्करण में 2019 में 25 सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे भारतीय स्टार्टअप्स के नामों का खुलासा किया गया। इस वर्ष, विश्व के तीसरे सबसे बड़े हॉस्पिटैलिटी चेन-ओयो होटल्स ऐंड होम्स, शुरूआत के तीन वर्षों के भीतर 10 करोड़ डालर के सालाना राजस्व के साथ स्वास्थ्य एवं दंतुरुस्ती स्टार्टअप क्योरफिट और ऑनलाइन परामर्शी प्लैटफॉर्म-टैपचीफ ने शुरूआती तीन स्थानों पर कब्जा किया है।

टैपचीफ के साथ-साथ इस साल शीर्ष-10 में तीन नए उपक्रमों ने जगह बनायी है । इनमें विश्व की सबसे तेज विकास करने वाला बाइक शेयरिंग स्टार्टअप-बाउंस (पांचवें स्थान पर), एआइ द्वारा संचालित क्राउडजनित मार्केटप्लेस प्लेमेंट (छठे स्थान पर) और और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्शी प्लैटफॉर्म-ऐमफाइन (नौवें स्थान पर) शामिल हैं।

इस साल की सूची में उपभोक्ता इन्टरनेट स्टार्टअप्स ने अपना वर्चस्व कायम रखा है और स्वास्थ्यसेवा, तंदुरुस्ती तथा ई-लनिर्ंग स्टार्टअप का उदय दिखाई देता है जो उपभोक्ताओं को सुलभ चिकित्सा, तंदुरुस्ती और कौशल उन्नयन समाधान ऑफर करने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (एआइ) अपना रहे हैं।

इस सूची में पहली बार अपना स्थान पाने वाले एमफाइन (नौवां) और प्रिस्टिन केयर (21वां) जैसे स्टार्टअप डॉक्टरों को तत्काल ऑनलाइन संपर्क के द्वारा एआई-संचालित डॉक्टर-परामर्श तथा वहनीय सर्जिकल पहुंच मुहैया कर रहे हैं।

चूंकि भारतीय निवेशक कुशलताओं की कमी पूरी करने की दिशा में अग्रसक्रिय होकर काम करते हुए भविष्य की सुरक्षा में अपनी प्रतिभा का निवेश करते हैं, ई-लनिर्ंग प्लैटफॉर्म इंटरव्यूबिट (2018 में 22वें से ऊपर उठकर 2019 में 10वें पर) और अपग्रेड (2018 में 21वें से ऊपर चढ़कर 2019 में 14वें) ने इस सूची में महत्वपूर्ण छलांग लगाई है।

लिंक्डइन इंडिया के मैनेजिंग एडिटर अदित चार्ली ने आईएएनएस से कहा, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम वाला देश है और यहां शीर्ष स्टार्टअप की सूची के द्वितीय संस्करण की तैयारी अत्यंत रोमांचक है। यह सूची फलते-फूलते इकोसिस्टम का प्रतीक है और इसमें वैसी कंपनियां शामिल हैं जो ई-लनिर्ंग, हेल्थकेयर और फाइनेंसियल सर्विसेज के क्षेत्र में प्रमुख प्रचलनों के अग्रदूत हैं।"

चार्ली ने आगे कहा, "अवसर पैदा करने के सन्दर्भ में स्टार्टअप इकोसिस्टम आर्थिक मंदी के बीच विभिन्न उद्योगों में नियोजन की जरूरतें पूरी करते हुए फल-फूल रहा है। हमारे आंकड़े बताते हैं कि इन 25 कंपनियों ने पिछले साल सामूहिक रूप से18,000 नौकरियों का सृजन किया और उम्मीद है कि ये अगले 12 महीनों में 19,000 से अधिक नई नौकरियाँ पैदा करेंगी।

भारत में 2019 के शीर्ष 25 स्टार्टअप की सूची वरीयता के क्रम में इस प्रकार है :

1. ओयो होटल्स ऐंड होम्स

2. क्योरफिट

3. टैपचीफ

4. रेजरपे

5. बाउंस

6. प्लेमेंट

7. रिविगो

8. ऐको जनरल इंश्योरेंस

9. एमफाइन

10. इंटरव्यूबिट

11. उड़ान

12. लिटिल ब्लैक बुक

13. डनजो

14. अपग्रेड

15. नाइनलीप्स

16. सिंपल

17. मीशो

18. डिजिट इंश्योरेंस

19. कर्जा टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

20. स्टैशफिन

21. प्रिस्टिन केयर

22. वाइटहैट जूनियर

23. बाईजोंगो

24. स्मार्टवर्क्‍स

25. स्टांजा लिविंग

--आईएएएस

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss