एप्पल को आईफोन 11 से दिवाली पर जोरदार कमाई की उम्मीद
Wednesday, 11 September 2019 18:51

  • Print
  • Email

कूपरटिनो (केलिफरेनिया): भारत में आईफोन एक्सआर की सफलता से सीख लेते हुए एप्पल ने अपने नवीनतम आईफोन 11 को उचित मूल्य पर ऐसे समय लांच किया है, जब यहां त्योहारी सीजन आने को है। उद्योग विश्लेषकों ने बुधवार को यह बातें कही।

आईफोन एक्सआर को पिछले साल लांच किया गया, लेकिन भारत में इसकी बिक्री में तेजी तभी आई, जब कंपनी ने इसकी कीमतों में कटौती की तथा ढेर सारी प्रमोशनल गतिविधियां चलाई। इन प्रमोशनल ऑफर के बूते ही एप्पल ने इस साल की दूसरी तिमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में शीर्ष स्थिति को दुबारा प्राप्त कर लिया।

आईफोन 11 को यहां मंगलवार को लांच किया गया, जिसकी बिक्री भारतीय बाजार में 27 सितंबर से शुरू होगी।

आईफोन 11 बैगनी, हरे, पीले, काले, सफेद और प्रोडक्ट (लाल) रंग में उपलब्ध होगा, और यह 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी में उपलब्ध होगा, जिनकी शुरुआती कीमत 64,900 रुपये रखी गई है।

ट्रिपल कैमरा सेट-अप के साथ 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी वाले आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स की शुरुआती कीमत क्रमश: 99,900 रुपये और 1,09,900 रुपये होगी। ये फोन मिडनाइट ग्रीन, स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड कलर में उपलब्ध होंगे।

फॉरेस्टर के उपाध्यक्ष और प्रधान विश्लेषक थॉमस हसन के मुताबिक, एप्पल की आईफोन की नई रेंज उसके एक्स संस्करण का शक्तिशाली अपग्रेड है।

हसन ने आईएएनएस को बताया, "नए और पुराने आईफोन रेंज के साथ स्मार्ट मूल्य निर्धारण के बल पर एप्पल अपने प्रीमियम ब्रांड की स्थिति को बरकरार रखेगी और अपन डिवाइसों की बिक्री में तेजी लाएगी।"

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने कहा, "आईफोन 11 की भारत में अच्छी बिक्री की संभावना है। एप्पल ने जब दूसरी तिमाही आईफोन एक्सआर की कीमत घटाई तो उसकी बिक्री बढ़ गई।"

उन्होंने कहा, "भारत जैसे मूल्य संवेदनशील बाजार में 56,000 रुपये की कीमत वाला एप्पल का आईफोन एक्सआर कंपनी की बेस्ट सेलिंग फोन बन गई। वहीं, कंपनी ने नए आईफोन को भी बिल्कुल सही समय पर लांच किया है, जब एक महीने बाद ही त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है।"

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस समूह (आईआईजी) के प्रमुख प्रभु राम का कहना है, "एप्पल आईफोन उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वाकांक्षी मॉडल बना हुआ है। आईफोन एक्सआर की सफलता के साथ, अब एप्पल आईफोन 11 के साथ बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।"

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss