पंजाब गुरु नानक को समर्पित 11 पीठ स्थापित करेगी
Monday, 11 November 2019 11:32

  • Print
  • Email

कपूरथला (पंजाब): पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में 11 विश्वविद्यालयों प्रथम सिख गुरु के नाम पर एक-एक पीठ स्थापित करेगी। इसमें से एक पीठ ईरान में भी होगा। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंजाब टेकि्न कल यूनिवर्सिटी में यहां आयोजित एक कार्यक्रम में की। इस कार्यक्रम में सभी 11 विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इनमें से सात विश्वविद्यालय पंजाब में हैं।

राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित पीठ जिन विश्वविद्यालयों में स्थापित की जाएगी, उनमें पंजाब विश्विविद्यालय (पटियाला), आईके गुजराल पीटीयू (जालंधन-कपूरथला), महाराज रणजीत सिंह पंजाब टेकि्न कल यूनिवर्सिटी (बठिंडा), लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (फगवाड़ा), चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (घरुआं), चितकारा यूनिवर्सिटी (राजपुरा), अकाल यूनिवर्सिटी (तलवंडी साबू), आईटीएम यूनिवर्सिटी (ग्वालियर), आरडीकेएफ यूनिवर्सिटी (भोपाल), जेआईएस यूनिवर्सिटी (पश्चिम बंगाल) और यूनिवर्सिटी ऑफ रिलिजन (ईरान) शामिल हैं।

अमरिंदर ने कहा कि इन पीठों में गुरु नानक के जीवन और उनकी सीखों पर शोध किए जाएंगे।

यह आयोजन दुनिया भर के '400 नानक नाम लेवा' उन प्रमुख पंजाबियों को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया गया था, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने उल्लेखनीय योगदान दिए हैं।

--आईएएनएस

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss