Print this page

पंजाब, हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने उधम सिंह को श्रद्धांजलि दी
Wednesday, 31 July 2019 13:25

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने बुधवार को उधम सिंह को उनके शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। स्वतंत्रता सेनानी को याद करते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, "सरदार उधम सिंहजी को भावभीनी श्रद्धांजलि, जिन्होंने जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उनके साहस और वीरता की गाथा हमेशा दिलों में बनी रहेगी।"

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "भारत के वीर सपूत शहीद सरदार उधमसिंहजी को उनके 'बालिदान दिवस' पर भावभीनी श्रद्धांजलि। राष्ट्र आपकी प्रतिबद्धता और सर्वोच्च बलिदान के लिए सदैव आभारी रहेगा।"

अभिनेता-राजनेता सनी देओल ने भी स्वतंत्रता सेनानी को याद किया। गुरदासपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सनी देओल ने उधम सिंह की एक तस्वीर ट्वीट की और लिखा, "शहीद उधम सिंह के साहस, वीरता और बलिदान को सलाम।"

गदर पार्टी से संबंधित, उधम सिंह को पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर की हत्या करने के लिए 31 जुलाई 1940 को फांसी दी गई थी।

1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए उधम सिंह ने डायर की हत्या की थी।

--आईएएनएस