दिल्ली-एनसीआर है देश का सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम
Tuesday, 10 September 2019 18:10

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) 7,000 से ज्यादा स्टार्टअप्स, 10 यूनिकॉर्न्‍स और 50 अरब डॉलर के बढ़ते हुए निजी बाजार पूंजीकरण के साथ भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। मंगलवार को जारी एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई।

साल 2013 से ही एनसीआर क्षेत्र में हर साल कम से कम एक यूनिकॉर्न कंपनी उभरती है। वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन टीआईई के दिल्ली-एनसीआर चैप्टर द्वारा किए गए अध्ययन से यह जानकारी मिली है।

टीआईई दिल्ली-एनसीआर के अध्यक्ष राजन आनंदन ने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एनसीआर में स्टार्ट-अप्स के लिए शीर्ष 5 ग्लोबल हब बनने की क्षमता है, जहां 2025 तक कम से कम 30 यूनिकॉर्न हो सकते हैं।"

'टर्बोचार्जिग दिल्ली-एनसीआर स्टार्टअप इकोसिस्टम' शीर्षक रिपोर्ट में कहा गया कि स्टार्टअप्स की संख्या के मामले में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के बाद बेंगलुरू (5,234), मुंबई (3,829), हैदराबाद (1,940), पुणे (1,593), चेन्नई (1,520) है।

इस अध्ययन में दिल्ली एनसीआर की क्षमता को भुनाने के लिए कई सिफारिशें की है।

इन सिफारिशों में 10 सेक्टरों का चयन कर उस पर जोर देने और हरेक सेक्टर के लिए कार्यक्रम व नीतियों को विकसित करने, अवसंरचना को मजबूत बनाने की बात की गई है।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss